PM modi Mann Ki Baat 101th episode

पीएम मोदी के मन की बात का 101वां एपिसोड, जानें इस कार्यक्रम में क्या रहा खास

PM modi Mann Ki Baat 101th episode प्रधआनमंत्री नरेंद्र मोदी की मन की बात का 101 वां एपिसोड, इन बातों का किया जिक्र

Edited By :   Modified Date:  May 28, 2023 / 12:41 PM IST, Published Date : May 28, 2023/12:41 pm IST

PM modi Mann Ki Baat 101th episode: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने अपने मासिक रेडियो प्रोग्राम मन की बात को आज 28 मई रविवार को संबोधित किया। मन की बात कार्यक्रम का यह 101वां एपिसोड था। इस कार्यक्रम से पहले पीएम मोदी ने संसद भवन की नई इमारत का उद्घाटन किया। मन की बात कार्यक्रम में पीएम मोदी ने कहा, “जब ‘मन की बात’ का प्रसारण हुआ, तो उस समय दुनिया के अलग-अलग देशों में, अलग-अलग Time zone में, कहीं शाम हो रही थी तो कहीं देर रात थी, इसके बावजूद, बड़ी संख्या में लोगों ने 100वें एपिसोड को सुनने के लिए समय निकाला।”

PM modi Mann Ki Baat 101th episode: वीर सावरकर का जिक्र करते हुए पीएम मोदी ने कहा, ‘आज 28 मई को, महान स्वतंत्रता सेनानी, वीर सावरकर जी की जयंती है। उनके त्याग, साहस और संकल्प-शक्ति से जुड़ी गाथाएं आज भी हम सबको प्रेरित करती हैं। मैं, वो दिन भूल नहीं सकता, जब मैं अंडमान में, उस कोठरी में गया था जहां वीर सावरकर ने कालापानी की सजा काटी थी। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि वीर सावरकर को गुलामी की मानसिकता नहीं भाती थी। पीएम ने कहा, ‘संसद का नया भवन गर्व और उम्मीदों से भर देने वाला। कार्यक्रम की शुरुआत में पीएम मोदी ने कहा कि आज का दिन सबके लिए अविस्मरणीय, संसद का नया भवन गर्व और उम्मीदों से भर देने वाला है।

मैंने जय अनुसंधान की बात की: पीएम मोदी

PM modi Mann Ki Baat 101th episode: पीएम मोदी ने कहा कि 1965 के युद्ध के समय, हमारे पूर्व प्रधानमंत्री लाल बहादुर शास्त्री जी ने जय जवान, जय किसान का नारा दिया था। बाद में अटल जी ने इसमें जय विज्ञान भी जोड़ दिया था। कुछ वर्ष पहले, देश के वैज्ञानिकों से बात करते हुए मैंने जय अनुसंधान की बात की थी। ‘मन की बात’ में आज बात एक ऐसे व्यक्ति की, एक ऐसी संस्था की, जो, जय जवान, जय किसान, जय विज्ञान और जय अनुसंधान, इन चारों का ही प्रतिबिंब है।

पीएम मोदी ने कबीर के दोहे को किया याद

PM modi Mann Ki Baat 101th episode: पीएम मोदी ने कहा कि हम सबने एक कहावत कई बार सुनी होगी, बार-बार सुनी होगी – बिन पानी सब सून। बिना पानी जीवन पर संकट तो रहता ही है, व्यक्ति और देश का विकास भी ठप्प पड़ जाता है। भविष्य की इसी चुनौती को देखते हुए आज देश के हर जिले में 75 अमृत सरोवरों का निर्माण किया जा रहा है।

ये भी पढ़ें- राजस्थान में रॉयल वेडिंग रचाएंगे राघव-परिणीति, जानें कब एक दूसरे का होने जा रहा ये कपल, यहां देखें वेन्यू और डेट से जुड़ा बड़ा अपडेट!

ये भी पढ़ें- नए संसद भवन पर राजनीति जारी, ताबूत से तुलना करने वालों पर देशद्रोह का मामला दर्ज करने की उठी मांग

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें