PM Modi on International Yoga Day

International Yoga Day 2022: मैसूर के राज पैलेस में पीएम मोदी ने किया योग, ‘मानवता के लिए योग’ का दिया संदेश

PM Modi on International Yoga Day : International Yoga Day : मैसूर के राज पैलेस में पीएम मोदी ने किया योग, 'मानवता के लिए योग' का दिया संदेश

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:02 PM IST, Published Date : June 21, 2022/7:22 am IST

International Yoga Day : नई दिल्ली। आज दुनियाभर में आठवां अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जा रहा है। इस बार योग दिवस का थीम ‘मानवता के लिए योग’ रखा गया है। आज दुनियाभर के 25 करोड़ से ज्यादा लोग एक साथ मिलकर योग करेंगे। देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी आज सुबह मैसूर पैलेस में योग दिवस पर करीब 15 हजार लोगों के साथ योग करेंगे। इस कार्यक्रम में पीएम मोदी 19 योगासन कर लोगों से स्वस्थ जीवनशैली के लिये योग अपनाने की अपील करेंगे।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

इसके साथ ही योग करने के बाद प्रधानमंत्री मैसूरू के राज परिवार के साथ सुबह का नाश्ता करेंगे। बता दें पीएम मोदी अपने दो दिन के अपने कर्नाटक दौरे पर सोमवार को बंगलूरू पहुंचे। मैसूर के अलावा देश के सभी राज्यों में आज योग दिवस के अवसर पर योग किया जा रहा है। इसक साथ ही गुजरात के केवड़िया स्थित स्टैच्यू ऑफ यूनिटी पर भी एक बड़ा योग कार्यक्रम का आयोजन किया जा रहा है। इस कार्यक्रम की अध्यक्षता केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ. मनसुख मंडविया करेंगे।

स्कूली बच्चों के साथ योग करेंगे पीएम मोदी

मिली जानकारी के अनुसार प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी शाही पैलेस परिसर में योग करेंगे। इस दौरान पीएम मोदी के साथ स्कूली बच्चे, समाज सेवी संगठनों से जुड़े लोग भी शामिल होंगे। योग दिवस की शुरुआत एक मिनट की प्रार्थना के साथ होगी। इसके बाद चार मिनट तक स्ट्रेचिंग आदि होगा। इसके बाद 19 आसन किए जाएंगे। बताया गया कि कार्यक्रम को प्रधानमंत्री, आयुष मंत्री और मुख्यमंत्री बसवराज बोम्मई संबोधित करेंगे।

भारत के साथ 79 देशों में योग दिवस

सरकारी रिपोर्ट के मुताबिक आज भारत के साथ-साथ दुनियाभर के लगभग 79 देशों में योग दिवस मनाया जा रहा है। योग दिवस का भव्य कार्यक्रम भारत में आयोजित किया गया है। इसमें पंतजलि, ऑर्ट ऑफ लिविंग सहित कई संगठन और संस्थाएं भी शामिल हैं। इसके अलावा लोगों में योग के प्रति जागरूक करने के लिए सोशल मीडिया पर ‘योग जागरूकता’ अभियान चलाया जा रहा है। इसमें योग करते हुए सेल्फी लेने और उसे मंत्रालय की वेबसाइट पर अपलोड करने की प्रतियोगिता सबसे अहम है।

‘मानवता के लिए योग’ को मिलकर सफल बनाएं

21 जून को योग दिवस के अवसर पर प्रधानमंत्री मोदी ने देशवासियों से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस को मिलकर सफल बनाने की अपील की। अपने एक ट्वीट में पीएम मोदी ने कहा, 21 जून को अंतरराष्ट्रीय योग दिवस मनाया जाएगा। इस बार यह आयोजन ‘मानवता के लिए योग’ की थीम के तहत होगा। आइए, हम सब मिलकर इसे सफल बनाएं एवं योग की लोकप्रियता को और बढ़ाएं।

पिछले 7 वर्षों से मनाया जा रहा है योग दिवस

अंतरराष्ट्रीय योग दिवस की शुरुआत वर्ष 2015 से हुई है। 2015 से अंतरराष्ट्रीय योग दिवस (IDY) हर वर्ष 21 जून को दुनिया भर में मनाया जाता है। हर बार योग दिवस का थीम अलग-अलग होता है। ठीक इसी प्रकार इस वर्ष की थीम ‘मानवता के लिए योग’ रखा गया है। इस बार के थीम का उद्देश्य है कि कैसे योग ने कोरोना महामारी के दौरान पीड़ा को कम करने में मानवता की सेवा की।