PM Modi will launch 5G service today, know when you will be able to take

पीएम मोदी आज लॉन्च करेंगे 5जी सर्विस, जानिए आप कब से ले पाएंगे लाभ

पीएम मोदी आज लॉन्च करेंगे 5जी सर्विस, जानिए आप कब से ले पाएंगे लाभ : PM Modi will launch 5G service today, know when you will be able to take benefits

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:54 PM IST, Published Date : October 1, 2022/7:21 am IST

नई दिल्ली । प्रौद्योगिकी में एक नया युग लाते हुए, प्रधान मंत्री नरेंद्र मोदी आज 5G दूरसंचार सेवाओं का शुभारंभ करेंगे जो निर्बाध कवरेज, उच्च डेटा दर, कम विलंबता और अत्यधिक विश्वसनीय संचार प्रणाली प्रदान करना चाहते हैं। प्रधान मंत्री कार्यालय (पीएमओ) के अनुसार, वह राष्ट्रीय राजधानी के प्रगति मैदान में आयोजित एक कार्यक्रम में शनिवार को सुबह 10 बजे 5जी सेवाओं की शुरुआत करने वाले हैं।
इस अवसर पर, देश के तीन प्रमुख दूरसंचार ऑपरेटर भारत में 5G तकनीक की क्षमता दिखाने के लिए प्रधान मंत्री के सामने एक-एक उपयोग के मामले का प्रदर्शन करेंगे।

यह भी पढ़े :  खौलते तेल की कड़ाही में गिरे तीन बाल मजदूर, बुरी तरह झुलसे तीनों, हालत गंभीर 

रिलायंस जियो मुंबई के एक स्कूल के एक शिक्षक को महाराष्ट्र, गुजरात और ओडिशा में तीन अलग-अलग स्थानों के छात्रों से जोड़ेगी। यह प्रदर्शित करेगा कि कैसे 5G शिक्षकों को छात्रों के करीब लाकर, उनके बीच की शारीरिक दूरी को मिटाकर शिक्षा की सुविधा प्रदान करेगा। यह स्क्रीन पर ऑगमेंटेड रियलिटी (एआर) की शक्ति को प्रदर्शित करेगा और इसका उपयोग देश भर के बच्चों को एआर डिवाइस की आवश्यकता के बिना, दूरस्थ रूप से सिखाने के लिए कैसे किया जा रहा है।एयरटेल डेमो में, उत्तर प्रदेश की एक लड़की वर्चुअल रियलिटी और ऑगमेंटेड रियलिटी की मदद से सौर मंडल के बारे में जानने के लिए एक जीवंत और इमर्सिव शिक्षा अनुभव देखेगी। लड़की होलोग्राम के जरिए मंच पर उपस्थित होकर अपने सीखने के अनुभव को प्रधानमंत्री के साथ साझा करेगी।

यह भी पढ़े :  रूस ने फिर दिखाया तेवर, यूएनएससी ने कहा – मतभेदों और विवादों को निपटाने के लिए संवाद ही एकमात्र साधन 

वोडाफोन आइडिया परीक्षण मामला मंच पर सुरंग के डिजिटल ट्विन के निर्माण के माध्यम से दिल्ली मेट्रो की एक निर्माणाधीन सुरंग में श्रमिकों की सुरक्षा को प्रदर्शित करेगा। डिजिटल ट्विन दूरस्थ स्थान से वास्तविक समय में श्रमिकों को सुरक्षा अलर्ट देने में मदद करेगा। पीएम वीआर और आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस का उपयोग करके वास्तविक समय में काम की निगरानी के लिए मंच से लाइव डेमो लेंगे।
इस कार्यक्रम में, पीएम मोदी एक प्रदर्शनी का दौरा करने वाले हैं, जहां वह कई क्षेत्रों में 5G तकनीक के उपयोग का प्रदर्शन देखेंगे।