pm narendra modi denmark visit prime minister of denmark reached the airport watch photos

डेनमार्क में PM मोदी का भव्य स्वागत: अगवानी करने एयरपोर्ट पहुंची प्रधानमंत्री फ्रेडरिकसन, कराया अपने निजी आवास का दौरा, फोटो देखकर कहेंगे वाह!

pm narendra modi denmark visit : देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय यूरोप के दौरे पर हैं।  डेनमार्क पहुंचने पर जमकर स्वागत किया गया।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:59 PM IST, Published Date : May 3, 2022/5:39 pm IST

pm narendra modi denmark visit :  कोपेनहेगन । देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी तीन दिवसीय यूरोप के दौरे पर हैं।  डेनमार्क पहुंचने पर पीएम मोदी का भव्य स्वागत किया गया। एयरपोर्ट पर जोरदार स्वागत के बाद पीएम मोदी डेनमार्क की राजधानी कोपेनहेगन पहुंचे। कोपेनहेगन एयरपोर्ट पर PM मेटे फ्रेडरिकसन ने उनका स्वागत किया।

इसके बाद पीएम मोदी पीएम फ्रेडरिकसन के आवास पहुंचे। दोनों एक साथ टहलते हुए बातचीत करते नजर आए। इस दौरान कई अहम मुद्दों पर चर्चा हुई। PM मोदी यहां प्रधानमंत्री फ्रेडरिकसन के साथ ग्रीन स्ट्रैटजिक पार्टनरशिप और द्विपक्षीय संबंध जैसे मुद्दों पर मीटिंग करेंगे। भारत-डेनमार्क राउंडटेबल मीटिंग में हिस्सा लेंगे और डेनमार्क में भारतीय समुदाय को संबोधित करेंगे।

प्रधानमंत्री कार्यालय ने प्रेस रिलीज जारी कर PM मोदी के डेनमार्क दौरे के बारे में विस्तार से जानकारी दी है। प्रधानमंत्री मेटे फ्रेडरिकसन के साथ मीटिंग के अलावा PM मोदी दूसरे इंडो-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में भी भाग लेंगे। इस शिखर सम्मेलन में डेनमार्क के अलावा फिनलैंड, आइसलैंड, नॉर्वे और स्वीडन शामिल हैं। बर्लिन से निकलने से पहले PM मोदी ने भारतीय समुदाय से मुलाकात की। उन्होंने न सिर्फ लोगों को ऑटोग्राफ दिए, बल्कि हाथ जोड़कर उनके प्रति आभार भी व्यक्त किया।

ऐसा है कार्यक्रम

  • इस इंडो-नॉर्डिक शिखर सम्मेलन में आर्थिक सुधार, जलवायु परिवर्तन, इनोवेशन, टेक्नोलॉजी, रिन्यूएबल एनर्जी और आर्कटिक क्षेत्र में भारत-नॉर्डिक सहयोग जैसे विषयों पर फोकस किया जाएगा।
  •  PM मोदी फिनलैंड, आइसलैंड, नॉर्वे और स्वीडन के स्टेटहेड से भी मुलाकात करेंगे।
  • नॉर्डिक देश भारत के लिए सस्टेनेबिलिटी, रिन्यूएबल एनर्जी, डिजिटलीकरण और इनोवेशन में महत्वपूर्ण भागीदार हैं।
  • PM मोदी डेनमार्क की 3 और 4 मई की विजिट के बाद लौटते वक्त फ्रांस भी जाएंगे। यहां पर वो पेरिस में राष्ट्रपति​​ इमैनुएल मैक्रों को दोबारा जीत की बधाई देंगे।

जर्मन चांसलर शॉल्ज से की मुलाकात

pm narendra modi denmark visit : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी बीते दिनों जर्मन चांसलर ओलाफ स्कोल्ज से मिले। इसके बाद दोनों नेता डेलिगेशन लेवल मीटिंग में शामिल हुए। इसमें भारत-जर्मनी के बीच ग्रीन एनर्जी पर अहम समझौता हुआ। पीएम मोदी ने कहा- भारत और जर्मनी मिलकर ग्रीन हाइड्रोजन टास्क फोर्स का गठन करेंगे। बता दें कि यूरोप दौरे के पहले दिन पीएम मोदी ने जर्मन चांसलर ओलाफ शॉल्ज से मुलाकात की थी। इस मुलाकात के बाद प्रधानमंत्री मोदी ने संयुक्त बयान में कोरोना महामारी से लेकर रूस-यूक्रेन युद्ध का जिक्र किया था।

 
Flowers