PNR Status in Whatsapp

PNR Status in Whatsapp: यात्रीगण कृपया ध्यान दें, अब अपने WhatsApp पर ऐसे करें PNR और लाइव ट्रेन स्टेटस चेक

PNR Status in Whatsapp: त्योहारों के मौसम में अपनी ट्रेन यात्रा को बनाएं आसान, व्हाट्सएप पर करें पीएनआर स्टेटस चेक

Edited By :   Modified Date:  October 18, 2023 / 12:06 PM IST, Published Date : October 18, 2023/11:35 am IST

PNR Status in Whatsapp: त्योहारों का मौसम नज़दीक है और ट्रेन टिकटों की बुकिंग ज़ोरों पर है साथ ही वेटिंग का भी सिलसिला जारि हो गया हैं। ऐसे में अगर आप भी त्योहारों के मौसम में ट्रेन से सफर करने वाले हैं तो आपके लिए एक अच्छी खबर है। अब आप व्हाट्सएप पर अपनी ट्रेन टिकट का पीएनआर स्टेटस चेक कर सकते हैं। जी हां, अब व्हाट्सएप पर भी IRCTC की ये सुविधा उपलब्ध कराई जा रही है, तो चलिए जानते हैं कि आप व्हाट्सएप के जरिए कैसे चेक कर सकते है अपना पीएनआर स्टेटस-

PNR Status in Whatsapp: अब आप व्हाट्सएप पर ही अपने ट्रेन टिकट की सारी जानकारी रेलोफ़ी के व्हाट्सएप चैटबॉट के ज़रिए चेक कर सकेंगें । इस सुविधा का लाभ उठाने के लिए आपको सबसे पहले अपने फोन में रेलोफ़ी के व्हाट्सएप चैटबॉट नंबर +91-9881193322 को सेव करना होगा। इसके बाद आपको इस नंबर की चैट विंडो खोलकर अपना पीएनआर नंबर भेजना होगा। जैसे ही आप पीएनआर नंबर भेजेंगे, रेलोफ़ी का चैटबॉट आपको आपके टिकट का पूरा स्टेटस भेज देगा।

पीएनआर स्टेटस में आपको निम्नलिखित जानकारी मिलेगी:

  1. टिकट की स्थिति (कन्फर्म, वेटिंग या रद्द)
  2. वेटिंग टिकट की स्थिति (वेटिंग लिस्ट में आपका नंबर और कुल वेटिंग लिस्ट)
  3. ट्रेन का समय और स्टेशन
  4. कोच और सीट नंबर
  5. ट्रेन के लेट होने या रद्द होने की जानकारी

व्हाट्सएप पर पीएनआर स्टेटस चेक करने के फायदे

PNR Status in Whatsapp: व्हाट्सएप पर पीएनआर स्टेटस चेक करने के कई फायदे हैं। सबसे बड़ा फायदा यह है कि यह बहुत ही आसान और सुविधाजनक तरीका है। आपको किसी भी वेबसाइट पर जाने या कहीं भी फोन करने की ज़रूरत नहीं है। बस आपको अपने फोन में व्हाट्सएप होना चाहिए और आपको रेलोफ़ी के चैटबॉट नंबर को सेव करना होगा। इसके अलावा, व्हाट्सएप पर पीएनआर स्टेटस चेक करने के लिए आपको कोई शुल्क नहीं देना होगा। यह पूरी तरह से मुफ्त सेवा है।
PNR Status in Whatsapp: तो अगर आप भी त्योहारों के मौसम में ट्रेन से सफर करने वाले हैं तो व्हाट्सएप पर पीएनआर स्टेटस चेक करने की सुविधा का लाभ ज़रूर उठाएं। इससे आप अपनी ट्रेन यात्रा को और भी आसान और सुगम बना सकते हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें