कर्नाटक में राज्यसभा की चार सीटों पर चुनाव के लिए मतदान जारी |

कर्नाटक में राज्यसभा की चार सीटों पर चुनाव के लिए मतदान जारी

कर्नाटक में राज्यसभा की चार सीटों पर चुनाव के लिए मतदान जारी

:   Modified Date:  February 27, 2024 / 09:52 AM IST, Published Date : February 27, 2024/9:52 am IST

बेंगलुरु, 27 फरवरी (भाषा) कर्नाटक से राज्यसभा की चार सीट के लिए मंगलवार को मतदान किया जा रहा है।

कर्नाटक में कांग्रेस के 134 विधायक जबकि भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) के 66 और जनता दल-सेक्युलर (जद -एस) के 19 विधायक हैं, जबकि चार अन्य विधायक हैं।

कांग्रेस ने चार अन्य विधायकों में से दो निर्दलीय और सर्वोदय कर्नाटक पक्ष के दर्शन पुत्तनैया का समर्थन होने का दावा किया है तथा वह तीन सीट जीतने को लेकर आश्वस्त है। दिलचस्प बात यह है कि इन चार विधायकों में से जी. जनार्दन रेड्डी (कल्याण राज्य प्रगति पक्ष) ने सोमवार को मुख्यमंत्री सिद्धरमैया से मुलाकात की थी।

विधायक अपने मताधिकार का प्रयोग खुली मतपत्र प्रणाली के जरिए करेंगे। मतदान सुबह नौ बजे शुरू हुआ जो शाम चार बजे तक चलेगा। मतगणना शाम पांच बजे से शुरू हो जाएगी।

इन विधायकों को नामित मतदान एजेंट को अपनी वोटिंग प्राथमिकता दिखानी होगी।

कर्नाटक में राज्यसभा चुनाव से एक दिन पहले कांग्रेस ने सोमवार को अपने सभी विधायकों को एक होटल में स्थानांतरित कर दिया था।

इस चुनाव के लिए पांच उम्मीदवार – अजय माकन, सैयद नसीर हुसैन और जी.सी. चंद्रशेखर (सभी कांग्रेस), नारायण बंदगे (भाजपा) और कुपेंद्र रेड्डी (जनता दल सेक्युलर) मैदान में हैं।

‘क्रॉस वोटिंग’ (विधायकों के पाला बदलने) की आशंकाओं के बीच सभी पार्टियों ने मंगलवार को हो रहे मतदान के लिए अपने विधायकों को व्हिप जारी किया है।

कर्नाटक में राज्यसभा चुनाव का माहौल तब दिलचस्प हो गया जब भाजपा-जद(एस) गठबंधन ने अपने दूसरे उम्मीदवार (कुपेंद्र रेड्डी) को मैदान में उतारा, हालांकि गठबंधन चार में से केवल एक सीट जीतने की ताकत रखता है।

आधिकारिक सूत्रों के मुताबिक, प्रत्येक उम्मीदवार को जीत के लिए 45 वोट हासिल करने होंगे।

भाषा सिम्मी प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)