लालकिले में वार्षिक रामलीला के लिए तैयारी शुरू, दो साल के बाद लोगों के लिए खुलेगा |

लालकिले में वार्षिक रामलीला के लिए तैयारी शुरू, दो साल के बाद लोगों के लिए खुलेगा

लालकिले में वार्षिक रामलीला के लिए तैयारी शुरू, दो साल के बाद लोगों के लिए खुलेगा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : September 4, 2022/7:26 pm IST

नयी दिल्ली, चार सितंबर (भाषा) दिल्ली के लालकिले में वार्षिक रामलीला की तैयारी शुरू हो गई है। कोविड-19 महामारी के चलते दो साल बाद यह लोगों के लिए खुलेगा।

श्री धार्मिक रामलीला समिति ने रविवार को इस ऐतिहासिक इमारत के परिसर में माधवदास पार्क में ‘भूमि पूजा’ कर तैयारी शुरू की। समिति 2020 में महामारी सामने आने से पहले दशहरा के मौके पर हर साल रामलीला का आयोजन करती थी और इसका यह 100वां साल है।

आज पूजा कार्यक्रम में पूर्व केंद्रीय मंत्री मुरली मनोहर जोशी, केरल के राज्यपाल आरिफ मोहम्मद खान, कांग्रेस की अल्का लांबा, भाजपा के मनोज तिवारी और हंसराज हंस एवं अन्य गणमान्य लोग शामिल हुए।

खान ने संस्कृत के एक श्लोक का उल्लेख करते हुए कहा कि जब तक नदियों में जल है, पर्वत हैं, तब तक रामलीला की गाथा लोगों का मनोरंजन करती रहेगी और रामायण के माध्यम से लोग अपनी मर्यादा जानते रहेंगे।

समिति के सदस्यों के अनुसार, रामलीला 26 सितंबर से शुरू होगी और पांच अक्टूबर को संपन्न होगी।

उन्होंने कहा कि वैसे तो इस साल यह कार्यक्रम आमजन के लिए खुला है लेकिन समिति ने अब तक यह तय नहीं किया है कि कितने लोगों को अनुमति दी जाएगी।

समिति के सदस्यों ने बताया कि इस साल राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, उपराष्ट्रपति जगदीप धनखड़, प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी, कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी तथा राहुल गांधी एवं प्रियंका गांधी जैसे अन्य वरिष्ठ कांग्रेस नेताओं को इस कार्यक्रम के लिए आमंत्रित गया है।

भाषा राजकुमार नेत्रपाल

नेत्रपाल

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)