15 अगस्त को यूपी को दहलाने की थी तैयारी, भारी मात्रा में हथियार, विस्फोटक जब्त, एटीएस ने बढ़ाया जांच का दायरा | Preparations were made to shake UP on 15th August Huge amount of arms, explosives seized ATS expanded the scope of investigation

15 अगस्त को यूपी को दहलाने की थी तैयारी, भारी मात्रा में हथियार, विस्फोटक जब्त, एटीएस ने बढ़ाया जांच का दायरा

15 अगस्त को यूपी को दहलाने की थी तैयारी, भारी मात्रा में हथियार, विस्फोटक जब्त, एटीएस ने बढ़ाया जांच का दायरा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:55 PM IST, Published Date : July 11, 2021/12:43 pm IST

लखनऊ।  उत्तर प्रदेश पुलिस के आतंकवाद विरोधी दस्ते (एटीएस) ने रविवार को राजधानी लखनऊ में अलकायदा समर्थित ‘अंसार ग़ज़वतुल हिंद’ से जुड़े दो संदिग्ध आतंकवादियों को गिरफ्तार कर लिया। अपर पुलिस महानिदेशक (कानून-व्यवस्था) प्रशांत कुमार ने यहां संवाददाता सम्मेलन में बताया कि एटीएस ने अलकायदा समर्थित ‘अंसार ग़ज़वतुल हिंद’ के सक्रिय सदस्य लखनऊ के दुबग्गा निवासी मिनहाज अहमद तथा मणियांव के रहनेवाले मसीरुद्दीन को गिरफ्तार किया है। इन दोनों के पास से विस्फोटक सामग्री बरामद हुई है।

ये भी पढ़ें- सावधान : फेफड़ों को तेज गति से संक्रमित करता है डेल्टा प्लस वैरिएंट…

उन्होंने बताया कि ये लोग अलकायदा के उत्तर प्रदेश मॉड्यूल के मुखिया उमर हलमंडी के निर्देश पर अपने साथियों की मदद से आगामी 15 अगस्त को उत्तर प्रदेश के विभिन्न शहरों, खासकर लखनऊ के महत्वपूर्ण स्थानों, स्मारकों और भीड़भाड़ वाले इलाकों में विस्फोट करने और मानव बम आदि द्वारा आतंकवादी घटनाओं को अंजाम देने की तैयारी कर रहे थे। इसके लिए हथियार तथा विस्फोटक भी जमा किया गया था।

ये भी पढ़ें- बस दिन के 100 रु जमा करें, सेवानिवृत्ति पर मिलेगी ढाई करोड़ से अधिक…

कुमार ने बताया कि इस गिरोह में लखनऊ तथा कानपुर के इनके अन्य साथी भी शामिल हैं। अन्य टीमों के द्वारा इन आतंकवादियों के अन्य सहयोगियों की तलाश के लिए विभिन्न स्थानों पर दबिश दी जा रही है। अपर पुलिस महानिदेशक के मुताबिक पूछताछ के दौरान इन लोगों ने अपने सहयोगियों के घर से भाग जाने की बात बताई है। इस सिलसिले में एटीएस की टीम ने स्थानीय पुलिस से सहयोग लेकर सघन जांच शुरू की है। उन्होंने कहा कि इस प्रकरण में एटीएस थाने में मामला दर्ज कराया जा रहा है तथा इन दोनों व्यक्तियों को अदालत में पेश किया जाएगा और पुलिस रिमांड पर लेकर उनके तथा उनके अन्य साथियों के बारे में जानकारी प्राप्त की जाएगी।

बता दें कि एटीएस ने आतंकी छिपे होने की सूचना पर लखनऊ की मैगों बेल्ट काकोरी के एक मकान पर छापेमारी की है। एटीएस ने इस मकान से संदिग्ध अलकायदा से जुड़े दो आतंकियों को गिरफ्तार किया है।

Read More News:  साढ़े तीन महीने बाद खुलेगा ‘बस्तर की आराध्य मां दंतेश्वरी’ का दरबार, भक्तों को करना होगा कोविड गाइडलाइन का पालन

एटीएस ने रविवार को दुबग्गा चौराहे के पास सीते विहार कॉलोनी से दो आतंकियों को अपने कब्जे में लिया है। दोनों के पास से दो प्रेशर कुकर बम, बम बनाने की सामग्री, आधे बने बम, इसके साथ ही 7 से 8 किलो विस्फोट, कई पिस्टल तथा अन्य प्रतिबंधित सामान बरामद किया गया है। दोनों ही प्रशिक्षित आतंकी हैं।

Read More News:  मौसम की बेरुखी ने बढ़ाई किसानों की चिंता, कई इलाकों में सूखे जैसे हालात बनते दिख रहे 

जानकारी के मुताबिक आतंकी बेहद खतरनाक मंसूबों के साथ यहां रह रहे थे। आतंकियों के पास से भारी मात्रा में विस्फोटक मिला है। इस मकान से एटीएस को दो प्रेशर कुकर बम तथा एक अर्धनिर्मित टाइम बम मिला है। बम को निष्क्रिय करने के लिए बम डिस्पोजल स्क्वॉड भी मौके पर पहुंचा था।