President Draupadi Murmu addresses nation on eve of Independence Day

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्र को किया संबोधित, पढ़ें उनकी अहम बातें

स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्र को किया संबोधित : President Draupadi Murmu addresses nation on eve of Independence Day

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:48 PM IST, Published Date : August 14, 2022/7:37 pm IST

नई दिल्लीः President Draupadi Murmu addresses आजादी की 75वीं वर्षगांठ पर राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू ने राष्ट्र को संबोधित किया है। स्वतंत्रता दिवस की पूर्व संध्या पर उन्होंने देशवासियों को कहा कि 14 अगस्त के दिन को विभाजन-विभीषिका स्मृति-दिवस के रूप में मनाया जा रहा है। इस स्मृति दिवस को मनाने का उद्देश्य सामाजिक सद्भाव, मानव सशक्तीकरण और एकता को बढ़ावा देना है।

Read more  : “जवान” में इस अभिनेता की एंट्री पर लगी मुहर, किंग खान को देंगे टक्कर 

President Draupadi Murmu addresses उन्होंने कहा कि अधिकांश लोकतान्त्रिक देशों में वोट देने का अधिकार प्राप्त करने के लिए महिलाओं को लंबे समय तक संघर्ष करना पड़ा था। लेकिन हमारे गणतंत्र की शुरुआत से ही भारत ने सार्वभौमिक वयस्क मताधिकार को अपनाया।

Read more  : CSA T20 League : चाहकर भी अपनी टीम CSK की मदद नहीं कर पाएंगे धोनी, सामने आई ये बड़ी वजह 

उन्होंने कहा कि आज़ादी का अमृत महोत्सव मार्च 2021 में दांडी यात्रा की स्मृति को फिर से जीवंत रूप देकर शुरू हुआ। उस युगांतरकारी आंदोलन ने हमारे संघर्ष को विश्व-पटल पर स्थापित किया। उसे सम्मान देकर हमारे इस महोत्सव की शुरुआत की गई। यह महोत्सव भारत की जनता को समर्पित है। भारत में आज संवेदनशीलता व करुणा के जीवन-मूल्यों को प्रमुखता दी जा रही है। इन जीवन-मूल्यों का मुख्य उद्देश्य हमारे वंचित, जरूरतमंद तथा समाज के हाशिये पर रहने वाले लोगों के कल्याण हेतु कार्य करना है। आज जब हमारे पर्यावरण के सम्मुख नई-नई चुनौतियां आ रही हैं तब हमें भारत की सुंदरता से जुड़ी हर चीज का दृढ़तापूर्वक संरक्षण करना चाहिए। जल, मिट्टी और जैविक विविधता का संरक्षण हमारी भावी पीढ़ियों के प्रति हमारा कर्तव्य है।