राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज से ओडिशा की तीन दिवसीय यात्रा पर |

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज से ओडिशा की तीन दिवसीय यात्रा पर

राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज से ओडिशा की तीन दिवसीय यात्रा पर

:   Modified Date:  July 25, 2023 / 02:20 PM IST, Published Date : July 25, 2023/2:20 pm IST

भुवनेश्वर, 25 जुलाई (भाषा) देश के सर्वोच्च पद पर एक वर्ष का कार्यकाल पूरा कर चुकीं राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू मंगलवार से अपने गृह राज्य ओडिशा की तीन दिवसीय यात्रा पर आ रही हैं।

तय कार्यक्रम के अनुसार, राष्ट्रपति मंगलवार शाम छह बजकर 10 मिनट पर दिल्ली से यहां पहुंचेंगी और छह बजकर 30 मिनट पर राजभवन जाएंगी।

अधिकारियों ने बताया कि बुधवार को वह कटक का दौरा करेंगी और 27 जुलाई को दिल्ली लौट जाएंगी। राजभवन में वह अटूट बंधन के लाभार्थी मेडिकल छात्रों के साथ आधे घंटे तक बातचीत करेंगी।

‘अटूट बंधन परिवार’ एक ऐसा मंच है, जहां विभिन्न क्षेत्रों के लोग गरीब मेडिकल छात्रों की आर्थिक सहायता के लिए आगे आते हैं। गैर-लाभकारी संगठन की ओर से वर्तमान में राज्य के विभिन्न मेडिकल कॉलेजों के 52 छात्रों की मदद की जा रही है।

कटक यात्रा के दौरान वह बुधवार को चंडी मंदिर में पूजा करेंगी। इसके बाद उत्कल गौरव मधुसूदन दास के आवास पर जाएंगी और उनकी प्रतिमा पर पुष्प अर्पित करेंगी।

अधिकारी ने बताया कि राष्ट्रपति, नेताजी सुभाष चंद्र बोस के जन्म स्थान और नेताजी संग्रहालय का भी दौरा करेंगी।

इसके अलावा वह उड़ीसा उच्च न्यायालय के 75 वर्ष पूरे होने पर कटक में आयोजित कार्यक्रम और एससीबी मेडिकल कॉलेज एवं अस्पताल के वार्षिक समारोह को संबोधित करेंगी। उसी दिन वह राष्ट्रीय विधि विश्वविद्यालय ओडिशा के दीक्षांत समारोह में भी शामिल होंगी।

दिल्ली लौटने से पहले राष्ट्रपति बृहस्पतिवार को राजभवन में आदिवासी समूहों के सदस्यों के साथ बातचीत करेंगी।

अधिकारी ने बताया कि वह 2023 के लिए प्रजापिता ब्रह्माकुमारी ईश्वरीय विश्वविद्यालय के थीम ‘द ईयर ऑफ पॉजिटिव चेंज’ की शुरुआत करेंगी और भुवनेश्वर के दसाबतिया में इसके लाइटहाउस परिसर की आधारशिला भी रखेंगी।

भुवनेश्वर के पुलिस उपायुक्त प्रतीक सिंह ने बताया कि राष्ट्रपति के दौरे को लेकर सुरक्षा व्यवस्था पुख्ता रखी गई है।

देश का सर्वोच्च पद संभालने के बाद से राष्ट्रपति मुर्मू की ओडिशा की यह तीसरी यात्रा होगी।

भाषा खारी नरेश

नरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)