Procurement of Moong started at Minimum Support Price in this state

इस राज्य में न्यूनतम समर्थन मूल्य पर शुरू हुई ‘मूंग’ की खरीद, सीएम ने की थी घोषणा

Procurement of Moong started : पंजाब में किसानों से गर्मियों की ‘मूंग’ की 7,275 रुपये प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीद

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:45 PM IST, Published Date : June 12, 2022/3:46 pm IST

चंडीगढ़ : Procurement of Moong started : पंजाब में किसानों से गर्मियों की ‘मूंग’ की 7,275 रुपये प्रति क्विंटल के न्यूनतम समर्थन मूल्य (MSP) पर खरीद शुरू हो गई है। एक आधिकारिक प्रवक्ता ने रविवार को यहां यह जानकारी दी। पंजाब की ‘आप’ सरकार ने पहले घोषणा की थी कि वह एमएसपी पर ‘मूंग’ की फसल खरीदेगी। इस कदम का उद्देश्य फसल विविधीकरण को प्रोत्साहित देना था।

यह भी पढ़े : सोनिया गांधी को अस्पताल में किया गया भर्ती, कोरोना पीड़ित होने के बाद अचानक बिगड़ी तबीयत 

किसानों को मिलेंगे प्रति एकड़ 36,000 रुपये

Procurement of Moong started :  मुख्यमंत्री कार्यालय के एक प्रवक्ता ने कहा, ‘‘गेहूं की कटाई और धान की बुवाई के बीच मूंग की प्रति एकड़ पांच क्विंटल उपज की उम्मीद है। सरकार गर्मियों की ‘मूंग’ की फसल को 7,275 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीद रही है, जिससे किसानों को अतिरिक्त आय के रूप में प्रति एकड़ 36,000 रुपये मिलेंगे।’’

यह भी पढ़े : ‘बस थोड़ा और इंतजार’.. ‘मिर्जापुर 3’ की तैयारियों में जुटी ‘बीना त्रिपाठी’, वीडियो शेयर कर रही ये बात 

मुख्यमंत्री भगवंत मान ने की थी अपील

Procurement of Moong started : अधिकारी ने कहा कि मुख्यमंत्री भगवंत मान द्वारा किसानों से मूंग की बुवाई की अपील के बाद इस फसल की उपज का कुल क्षेत्रफल पिछले साल के 50,000 एकड़ से बढ़कर एक लाख एकड़ हो गया है। इस साल 4.75 लाख क्विंटल उपज का अनुमान है।

यह भी पढ़े : दरोगा ने काटा चालान तो लाइनमैन ने सिखाया ऐसा सबक कि पूरी पुलिस चौकी ही हिल गई 

40 मंडियों को किया अधिसूचित

Procurement of Moong started : पंजाब मंडी बोर्ड ने भी मूंग की खरीद के लिए 40 मंडियों को अधिसूचित किया है जहां 31 जुलाई तक इस फसल की खरीद की जाएगी। राज्यभर में अनाज मंडियों में अब तक 1,503 क्विंटल मूंग की आवक हो चुकी है, जिसमें से 878 क्विंटल की खरीद की जा चुकी है।