राहुल नहीं माने, सोनिया गांधी कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष घोषित | Rahul does not agree Sonia Gandhi declared interim president of Congress

राहुल नहीं माने, सोनिया गांधी कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष घोषित

राहुल नहीं माने, सोनिया गांधी कांग्रेस की अंतरिम अध्यक्ष घोषित

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:16 PM IST, Published Date : August 10, 2019/5:14 pm IST

नई दिल्ली । कांग्रेस पार्टी अपने अगले राष्ट्रीय अध्यक्ष को चुनने के लिए कवायद कर रही है। देश के विभिन्न राज्यों के पांच अलग-अलग जोनल समूहों के नेताओं की चर्चाओं का दौर खत्म हो गया है। कांग्रेस कार्य समिति के सदस्यों की चर्चा के दौरान कांग्रेस दल का नेतृत्व करने के लिए सबसे उपयुक्त उम्मीदवार के तौर पर एक बार फिर राहुल गांधी का ही नाम सामने आया । पांचों समिति ने राहुल गांधी के फेवर में रिपोर्ट दी थी। रात करीब 11 बजे बैठक खत्म हुई । बैठक के बाद गुलाम नबी आजाद ने मीडिया से कहा कि सोनिया गांधी को कांग्रेस पार्टी का अंतिरम अध्यक्ष चुना गया है। रविवार सुबह 11 बजे कांग्रेस एक प्रेस कांफ्रेस में विस्तार बैठक की जानकारी देगी। पीएल पुनिया ने बताया राहुल गांधी ने अध्यक्ष पद नहीं स्वीकारा। इसके बाद सोनिया गांधी से निवेदन किया जिसे उन्होंने मान लिया है। सोनिया गांधी नए अध्यक्ष चुने जाने तक अंतरिम अध्यक्ष बनी रहेगीं।

ये भी पढ़ें- ‘ये है वास्तविक भारत की तस्वीर’, जम्मू- कश्मीर में हाथ मिलाती ये तस…

राष्ट्रीय राजधानी नई दिल्ली में 24 अकबर रोड पर कांग्रेस मुख्यालय में चर्चा के दौरान पंजाब प्रदेश कांग्रेस कमेटी के अध्यक्ष सुनील जाखड़ और पंजाब के गुरदासपुर से पूर्व सांसद प्रताप सिंह बाजवा ने राज्यों के अन्य नेताओं के साथ स्वर में स्वर मिलाकर कहा कि राहुल गांधी को इस्तीफा वापस लेने के लिए मनाना चाहिए। कांग्रेस के वरिष्ठ नेताओं ने बैठक में दो टूक कहा कि यदि राहुल गांधी पार्टी प्रेसीडेंट का ओहदा छोड़ने के अपने निर्णय को वापस नहीं लेते तो कई नेता दल छोड़ सकते हैं और कई पहले ही छोड़ चुके हैं।

ये भी पढ़ें- पाकिस्तान की करतूत, समझौता एक्सप्रेस के बाद लाहौर-दिल्ली मैत्री बस …

राहुल गांधी को कांग्रेस के राष्ट्रीय अध्यक्ष का पद के समर्थन में बोलते हुए पंजाब के नेताओं ने कहा कि “यह राहुल की गलती नहीं है कि वह एक ऐसे परिवार में पैदा हुए हैं जिसने इतना बलिदान दिया है। उन्होंने आगे कहा कि पार्टी के एकजुट रहने के लिए राहुल गांधी का अध्यक्ष बने रहना बेहद जरुरी है। जाखड़ और बाजवा ने कथित तौर पर कहा कि वे राहुल गांधी को छोड़कर किसी और के नेतृत्व में काम नहीं करेंगे। बैठक में राहुल गांधी के नाम की चर्चा की जब हो रही थी उस समय कांग्रेस की महासचिव प्रियंका गांधी भी मौजूद थीं। पंजाब के नेताओं ने प्रियंका से राहुल को वापस आने के लिए मनाने की अपील भी की।

ये भी पढ़ें- आईपीएस विजय कुमार जम्मू कश्मीर में निभा सकते हैं बड़ी भूमिका, विरप्…

बैठक की शुरुआत में राहुल गांधी मौजूद नहीं थे, हालांकि बाद में राहुल गांधी बैठक में पहुंच गए।

ये भी पढ़ें- धारा 370 पर संयुक्त राष्ट्र में भी मुंह की खाएगा पाकिस्तान, भारत ने…

सूत्रों के मुताबिक दक्षिणी समूह में भी राहुल गांधी को ही अध्यक्ष बनाने की मांग होती रही। वरिष्ठ नेता आनंद शर्मा द्वारा यह बताए जाने कि राहुल ने पूर्व प्रधानमंत्री मनमोहन द्वारा किए गए इसी तरह के अनुरोध को अस्वीकार कर दिया है। बावजूद इसके नेताओं ने राहुल गांधी से पार्टी का प्रभार लेने की मांग की है।