Railways accepted all the demands of the students

रेलवे ने मानी छात्रों की सभी मांगे, तय सीटों के 20 गुना यूनिक उम्मीदवारों का होगा चयन, जल्द जारी होगा रिवाइज्ड रिजल्ट

Railways accepted all the demands of the students

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:28 PM IST, Published Date : March 10, 2022/9:19 pm IST

नयी दिल्ली, 10 मार्च (भाषा) रेलवे भर्ती बोर्ड लेवल-1 और एनटीपीसी की परीक्षाओं में अनियमितताओं के खिलाफ प्रदर्शन करने वाले अभ्यर्थियों के लिए अच्छी खबर है कि रेलवे ने बृहस्पतिवार को उनकी सभी मांगों पर सहमति जता दी है। एक उच्चस्तरीय समिति के रेलवे बोर्ड को अपनी रिपोर्ट सौंपे जाने के बाद यह निर्णय लिया गया जो पांच राज्यों में विधानसभा चुनाव के परिणाम में चार राज्यों में भारतीय जनता पार्टी (भाजपा) की जीत सुनिश्चित होने के बाद आया।

Read more : फटी रह गई दुल्हन की आंखें, जब सुहागरात पर देखा दुल्हन के कमरे में ऐसा नजारा

भारतीय रेलवे ने समूह-डी के कर्मचारियों की भर्ती के लिए लेवल-1 परीक्षा दो कम्प्यूटर आधारित परीक्षाओं (सीबीटी) के माध्यम से कराने की अपनी नीति में बड़ा बदलाव करते हुए अब केवल एक परीक्षा कराने पर रजामंदी दी है। जूनियर क्लर्क, ट्रेन सहायक, गार्ड, टाइम-कीपर से लेकर स्टेशन मास्टर तक विभिन्न श्रेणियों में 35,281 खाली पदों के लिए गैर-तकनीकी लोकप्रिय श्रेणियों (एनटीपीसी) के लिए भर्ती प्रक्रिया के विरोध में बिहार, उत्तर प्रदेश और झारखंड में अनेक जगहों पर पिछले दिनों प्रदर्शन हुए थे।

Read more : ट्रेन से गिरकर मां और उनके दो बच्चों की मौत, पति के साथ विवाद होने के बाद बच्चों के साथ मायके जा रही थी महिला 

अभ्यर्थियों ने आरोप लगाया कि सात लाख से अधिक आवेदनों की छंटनी की गयी, जबकि उम्मीदवारों की वास्तविक संख्या करीब 3.84 लाख थी और एक ही अभ्यर्थी की एक से अधिक पद के लिए छंटनी हुई हो सकती है। रेलवे ने बृहस्पतिवार को कहा कि एनटीपीसी के लिए दूसरे स्तर की कम्प्यूटर आधारित परीक्षा (सीबीटी) के लिए वेतन स्तर के आधार पर चयनित ‘विशेष उम्मीदवारों’ की संख्या खाली पदों की तुलना में 20 गुना होगी।

Read more : मणिपुर में लगातार दूसरी बार सत्ता की कुर्सी पर काबिज हुई भाजपा, 60 में से 31 सीटों पर दर्ज की जीत, एक सीट पर बढ़त बरकरार 

रेलवे ने यह भी कहा कि सभी वेतन स्तर (पे लेवल) के संशोधित परिणाम अप्रैल के पहले सप्ताह तक घोषित किये जाएंगे, वहीं पे लेवल 6 के लिए दूसरे स्तर की सीबीटी मई में और अन्य वेतन स्तरों के लिए दूसरे चरण की सीबीटी एक निश्चित अंतराल के बाद आयोजित की जाएगी।