Railways gave a gift to women, it is easy to put children to sleep in the train

महिलाओं को रेलवे ने दिया तोहफा, ट्रेन में बच्चों को सुलाना हुआ आसान, जानें- क्या है ‘बेबी बर्थ’

Railways gave a gift to women, it is easy : रेलवे ने ट्रेन में सफर करने वाली महिलाओं को बड़ी सौगात दी हैं। नवजात शिशुओं को ध्यान में रखकर ने ट्रेनों मे बेबी बर्थ की शुरुआत की है।

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : May 11, 2022/4:06 pm IST

नई दिल्ली। रेलवे ने ट्रेन में सफर करने वाली महिलाओं को बड़ी सौगात दी हैं। नवजात शिशुओं को ध्यान में रखकर ने ट्रेनों मे बेबी बर्थ की शुरुआत की है। फिलहाल ये अभी ट्रायल के तौर पर है। एएनआई से मिली जानकारी के मुताबिक दिल्ली रेलवे मंडल ने चुनिंदा ट्रेनो में परीक्षण के उद्देश्य से ट्रेनों में बेबी बर्थ की शुरुआत की। जिससे महिलाओं को अपने नवजात बच्चों के साथ आराम से सोने की सुविधा मिल सके।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

read more: School Education Minister Daughter in Law Suicide : स्कूल शिक्षा मंत्री परमार की बहू ने लगाई फांसी..

रेलवे ने बेबी बर्थ की एक तस्वीर साझा की है। तस्वीर में लोओर बर्थ पर एक खास तरह की सीट लगाने की व्यवस्था की गई है। जिसमें महिला अपने बच्चे के साथ सफर करेगी। तस्वीर में आप देख सकते हैं कि किस तरह से यह बर्थ लगाई गई है। यहां बताना स्पष्ट है कि इसे अभी ट्रायल के तौर पर शुरू किया जा रहा है। अगर इसका परीक्षण सफल रहा तो जल्द ही कई ट्रेनों में यह देखने को मिलेगा।

read more: Cyclone ‘Asani’ Effect : यहां दिखने लगा चक्रवाती तूफान ‘असानी’ का असर | अलर्ट पर है ये राज्य…

रेलवे ने बताया है कि इसकी भी ठीक वैसे ही बुकिंग होगी, जैसा कि बुजुर्ग यात्री अपनी निचली सीट के लिए बुकिंग के लिए करते हैं। बुकिंग ऑप्शन के दौरान यात्री अपने बच्चे के साथ यात्रा करने की बात को बताता है। इसके बाद वह सीट उस यात्री को बेबी बर्थ के साथ अलॉट कर दिया जाएगा।

read more: अल-जज़ीरा के पत्रकार की वेस्ट बैंक में गोलीबारी में घायल होने के बाद मौत