राजस्‍थान विधानसभा में 'स्‍वास्‍थ्‍य का अधिकार' विधेयक पर चर्चा |

राजस्‍थान विधानसभा में ‘स्‍वास्‍थ्‍य का अधिकार’ विधेयक पर चर्चा

राजस्‍थान विधानसभा में 'स्‍वास्‍थ्‍य का अधिकार' विधेयक पर चर्चा

: , September 23, 2022 / 01:54 PM IST

जयपुर, 23 सितंबर (भाषा) राजस्थान विधानसभा में शुक्रवार को ‘स्वास्थ्य का अधिकार’ विधेयक पर शुरू हुई। सरकार इस विधेयक को चर्चा के बाद आज पारित करवाना चाहती है।

स्वास्थ्य मंत्री परसादी लाल मीणा ने आज विधेयक ‘राजस्‍थान स्‍वास्‍थ्‍य का अधिकार विधेयक 2022’ को विचारार्थ प्रस्तुत किया।

विधेयक के अनुसार इस पर प्रति वर्ष 14.55 करोड़ रुपये का आवर्ती व्यय हो सकता है ज‍िसमें 14.50 करोड़ रुपये मानव संसाधन पर खर्च होंगे।

राजस्‍थान सरकार ने लोगों को स्वास्थ्य का अधिकार देने के लिए एक विधेयक बृहस्पतिवार को सदन में पेश किया।

इस विधेयक के अनुसार राजस्‍थान सरकार यद्यपि, चिकित्सा महाविद्यालयों, सह-चिकित्सालयों, जिला और उप-जिला चिकित्सालयों, सामुदायिक स्वास्थ्य केन्द्रों, प्राथमिक स्वास्थ्य केन्द्रों और उप-केंद्रों को चलाये जाने के लिए आवंटित नियमित बजट के अलावा, मुख्यमंत्री चिरंजीवी स्वास्थ्य बीमा योजना, राजस्थान सरकार स्वास्थ्य स्कीम (आर.जी.एच.एस.) जैसी लोकप्रिय योजनाएं भी चला रही है। राज्‍य सरकार स्वास्थ्य सेवाओं के सर्वोत्तम उपभोग किये जाने के लिए नागरिकों को विधिक अधिकार और हक प्रदान करना चाहती है।

इसलिए, जन स्वास्थ्य के राजस्थान मॉडल की प्रभावशीलता और क्रियान्वयन को बढ़ाये जाने के लिए, राज्य सरकार ने पूर्व सक्रियता से स्वास्थ्य के अधिकार की सुरक्षा के लिए एक राज्य विधायन लाये जाने का निश्चय किया है, ताकि, निवासियों का अधिकार सुनिश्चित किया जा सके। इस विधेयक में राज्य स्वास्थ्य प्राधिकरण और जिला स्वास्थ्य प्राधिकरण गठित किए जाने का प्रस्ताव किया गया है।

भाषा पृथ्‍वी

मनीषा प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)