राजस्थान सरकार के किसानों को फसल बुवाई के लिए पर्याप्त बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश |

राजस्थान सरकार के किसानों को फसल बुवाई के लिए पर्याप्त बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश

राजस्थान सरकार के किसानों को फसल बुवाई के लिए पर्याप्त बिजली आपूर्ति सुनिश्चित करने के निर्देश

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:51 PM IST, Published Date : November 29, 2021/10:11 pm IST

जयपुर, 29 नवंबर (भाषा) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार को अधिकारियों से कहा कि रबी सीजन में फसलों की बुवाई को देखते हुए किसानों को बिजली की पर्याप्त आपूर्ति सुनिश्चित की जाए।

उन्होंने कहा कि बिजली कंपनियां कर्ज का बोझ कम करने तथा पारेषण वितरण प्रणाली को मजबूत बनाने के लिए दीर्घकालीन कार्य योजना बनाएं। वह मुख्यमंत्री निवास पर ऊर्जा विभाग की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि कृषि विभाग के अधिकारियों के साथ समन्वय स्थापित कर किसानों को बूंद-बूंद सिंचाई एवं फव्वारा सिंचाई पद्धति अपनाने के लिए प्रेरित किया जाए। उन्होंने इस संबंध में व्यापक प्रचार-प्रसार करने के निर्देश दिए।

एक बयान के अनुसार बैठक में ऊर्जा राज्य मंत्री भंवर सिंह भाटी ने कहा कि ‘मुख्यमंत्री किसान मित्र ऊर्जा योजना’ का किसानों को काफी लाभ मिल रहा है तथा सब्सिडी मिलने के कारण कई किसानों के बिजली के बिल शून्य हो गए हैं।

बैठक में अधिकारियों ने बताया कि दिसंबर 2018 से अभी तक करीब ढ़ाई लाख कृषि कनेक्शन दिए जा चुके हैं। वर्ष 2021-22 की बजट घोषणा में शामिल 50 हजार कृषि कनेक्शनों के मुकाबले अभी तक 48 हजार कनेक्शन जारी कर दिये गए हैं।

भाषा कुंज कुंज बिहारी राजकुमार

राजकुमार

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)