10 प्रतिशत तक महंगी हुई शराब, बीयर की कीमतों में भी हुई इतनी बढ़ोतरी | Rajasthan Hikes Excise Duty On Liquor By 10 Percentage Points

10 प्रतिशत तक महंगी हुई शराब, बीयर की कीमतों में भी हुई इतनी बढ़ोतरी

10 प्रतिशत तक महंगी हुई शराब, बीयर की कीमतों में भी हुई इतनी बढ़ोतरी

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:17 PM IST, Published Date : April 30, 2020/10:30 am IST

जयपुर: कोरोना संक्रमण को रोकने के लिए सरकार ने पूरे देश में तीन मई तक लॉक डाउन कर दिया गया है। लॉक डाउन के दौरान सरकार ने जरूरी सेवाओं को छोड़कर सभी दुकानों को बंद करने का निर्देश दिया है। लॉक डाउन के दौरान केंद्र और राज्य की सरकार को भारी राजस्व का नुकसान उठाना पड़ा है। इस नुकसान की भरपाई के लिए राजस्थान की अशोक गहलोत सरकार ने बड़ा फैसला लिया है।

Read More: घाटी में दर्दनाक हादसा देख PCC चीफ मोहन मरकाम ने रोका काफीला, 1 की मौत, दूसरे घायल को पहुंचाया अस्पताल

लॉक डाउन के दौरान हुए इस नुकसान की भरपाई के लिए सरकार ने आबकारी शुल्क में 10 प्रतिशत की बढ़ोतरी कर दी है। वित्त विभाग ने बुधवार को शुल्क बढ़ाने के लिए एक अधिसूचना में संशोधन करने के आदेश जारी किए हैं।

Read More: इस वरिष्ठ पत्रकार को बनाया गया सीएम का ओएसडी, लंबे समय से संभाल रहे थे मीडिया प्रबंधन

इस संबंध में आबकारी विभाग के एक अधिकारी ने बताया कि 900 रुपए से नीचे भारत में बनने वाली विदेशी शराब पर 25 प्रतिशत की जगह अब 35 प्रतिशत आबकारी शुल्क और ड्यूटी अब 35 प्रतिशत की जगह 45 प्रतिशत कर दी गई है। उन्होंने यह भी बताया कि बीयर पर आबकारी शुल्क में भी 10 प्रतिशत की वृद्धि की गई है। बीयर पर अब 35 प्रतिशत की जगह 45 प्रतिशत आबकारी शुल्क लिया जााएगा। वहीं, देशी शराब और राजस्थान में बनने वाली शराब की बिक्री के लिए मूल लाइसेंस शुल्क भी बढ़ा दिया गया है।

Read More: 4 मई से होने वाली 10वीं-12वीं की शेष परीक्षाएं स्थगित, माशिमं ने जारी किया था संशोधित टाइम टेबल