राजस्थान पुलिस ने ‘ऑनलाइन फ्रॉड’ पर लगाम कसने के लिए ‘मीसो‘ के साथ एमओयू किया |

राजस्थान पुलिस ने ‘ऑनलाइन फ्रॉड’ पर लगाम कसने के लिए ‘मीसो‘ के साथ एमओयू किया

राजस्थान पुलिस ने ‘ऑनलाइन फ्रॉड’ पर लगाम कसने के लिए ‘मीसो‘ के साथ एमओयू किया

:   Modified Date:  February 28, 2024 / 10:45 PM IST, Published Date : February 28, 2024/10:45 pm IST

जयपुर, 28 फरवरी (भाषा) राजस्थान पुलिस प्रदेश में ‘ऑनलाइन फ्रॉड‘ को लेकर लोगों में जागरूकता पैदा करने और साइबर ठगी की घटनाओं पर लगाम कसने के लिए ई-कॉमर्स कम्पनी ‘मीसो‘ के साथ मिलकर कार्य करेगी।

इस बारे में बुधवार को जयपुर में पुलिस मुख्यालय में पुलिस महानिदेशक (साइबर अपराध), एससीआरबी एवं तकनीकी सेवाएं डॉ. रवि प्रकाश मेहरड़ा की मौजूदगी में एक समझौता (एमओयू) किया गया है।

राजस्थान पुलिस की ओर से पुलिस अधीक्षक, एससीआरबी मनीष कुमार चौधरी और ‘मीसो’ की तरफ से ‘जनरल काउंसिल’ लोपमुद्रा राव ने एमओयू पर हस्ताक्षर किए।

पुलिस के एक बयान के मुताबिक, इस समझौते के तहत ऑनलाइन लेनदेन की सुरक्षा से सम्बंधित सभी आवश्यक मुद्दों पर सोशल मीडिया मंच एवं पक्षकारों के प्रशिक्षण के जरिए जन जागरूकता की दिशा में कार्य किया जाएगा।

उसमें कहा गया है कि इससे लोगों में सर्तकता और सजगता के साथ सुरक्षित डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा देने के लिए माहौल तैयार किया जाएगा।

बयान में बताया गया है कि ‘मीसो’ पूर्व में कर्नाटक पुलिस के साथ भी इस क्षेत्र में कार्य कर चुकी है। अब यह राजस्थान पुलिस के साथ मिलकर कार्य करेगी।

मेहरड़ा ने बताया, “ ऑनलाइन लेनदेन की दुनिया में लोगों को भ्रमित करके धोखाधड़ी के कई नए तरीके प्रकाश में आ रहे हैं। ऐसे में इस समझौते के तहत लोगों में जागरूकता के जरिए सुरक्षित डिजिटल लेनदेन का वातावरण बनाने के लिए राजस्थान पुलिस के विशेषज्ञ और ई-कॉमर्स कम्पनी ‘मीसो‘ के विशेषज्ञ साझेदारी में कार्य करेंगे।”

भाषा कुंज नोमान

नोमान

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)