राजस्थान: अवैध खनन गतिविधियों पर काबू पाने के लिए नियंत्रण कक्ष बनाया |

राजस्थान: अवैध खनन गतिविधियों पर काबू पाने के लिए नियंत्रण कक्ष बनाया

राजस्थान: अवैध खनन गतिविधियों पर काबू पाने के लिए नियंत्रण कक्ष बनाया

:   Modified Date:  January 20, 2024 / 08:38 PM IST, Published Date : January 20, 2024/8:38 pm IST

जयपुर, 20 जनवरी (भाषा) राजस्थान के खान एवं भूविज्ञान विभाग ने अवैध खनन गतिविधियों पर लगाम लगाने के लिए एक नियंत्रण कक्ष बनाया है जो चौबीस घंटे काम करेगा। इसके साथ ही ऐसी गतिविधियों की जानकारी देने के लिए व्हॉट्सऐप नंबर भी जारी किया है।

एक सरकारी प्रवक्ता ने बताया कि अवैध खनन गतिविधियों पर लगाम लगाने के लिए विभाग द्वारा अब लोगों की भी मदद ली जाएगी। इसके तहत विभाग ने मुख्यालय स्तर पर सप्ताह के सातों दिन 24 घंटे संचालित होने वाला नियंत्रण कक्ष स्थापित किया है।

उन्होंने बताया कि राज्य सरकार द्वारा नियंत्रण कक्ष का व्हॉट्सऐप नंबर भी जारी किया गया है, जिस पर राज्य के किसी भी क्षेत्र में होने वाली अवैध खनन, अवैध खनिज परिवहन और अवैध खनिज भंडारण से संबंधित जानकारी या शिकायत कोई भी नागरिक कर सकता है।

खनन सचिव आनंदी ने शनिवार को विभाग के अधिकारियों के साथ डिजिटल माध्यम से बैठक की। आधिकारिक बयान के अनुसार इसमें उन्होंने स्पष्ट निर्देश दिए कि सरकार का लक्ष्य अवैध खनन गतिविधियों को पूरी तरह लगाम लगाना है और इसके लिए अधिकारियों को अवैध गतिविधियों के मूल स्रोत पर प्रहार करना होगा।

बैठक में बताया गया कि नियंत्रण कक्ष ने शनिवार से तत्काल प्रभाव से काम करना शुरू कर दिया और यहां मिलने वाली सूचनाओं पर अविलंब कार्रवाई के निर्देश दिए गए हैं।

इसके अनुसार मुख्य सचिव सुधांश पंत अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ अभियान की नियमित रूप से समीक्षा करने के साथ ही आवश्यक निर्देश दे रहे हैं।

राज्य में अवैध खनन गतिविधियों के खिलाफ खान एवं भूविज्ञान, राजस्व, परिवहन, पुलिस और वन विभाग द्वारा 15 से 31 जनवरी तक संयुक्त अभियान को अंजाम दिय जा रहा है।

भाषा पृथ्वी खारी

खारी

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers