शिक्षकों की भर्ती हमारी प्राथमिकताः गहलोत |

शिक्षकों की भर्ती हमारी प्राथमिकताः गहलोत

शिक्षकों की भर्ती हमारी प्राथमिकताः गहलोत

: , May 18, 2022 / 02:03 PM IST

जयपुर, 18 मई (भाषा) राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बुधवार को कहा कि महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों का ढांचागत विकास और शिक्षकों की भर्ती राज्य सरकार की प्राथमिकता है।

गहलोत मंगलवार को मुख्यमंत्री निवास पर स्कूली शिक्षा विभाग की समीक्षा बैठक को संबोधित कर रहे थे। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार के प्रयासों के सकारात्मक परिणाम भी सामने आ रहे हैं।

उन्होंने कहा कि वैश्वीकरण के दौर में राज्य के विद्यार्थियों को भी अंग्रेजी माध्यम में गुणवत्तापूर्ण शिक्षा देने के लिए अब तक 749 महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय स्थापित किए गए हैं। वर्ष 2022-23 की बजट घोषणा के अंतर्गत भी राज्य के गांवों और शहरों में कुल दो हजार महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालय स्थापित किए जा रहे हैं।

उन्होंने कहा कि राज्य के स्कूलों में विद्यार्थियों की संख्या 98.5 लाख से अधिक हो गयी है। मुख्यमंत्री ने निर्देश दिए कि शिक्षा विभाग स्कूलों में रिक्त पदों पर भर्ती प्रक्रिया को समयबद्ध तरीके से पूरा करें।

बैठक में बताया गया कि राज्य के सभी जिलों में संचालित महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में पूर्व प्राथमिक कक्षाएं संचालित की जा रही है एवं नए खोले जा रहे महात्मा गांधी अंग्रेजी माध्यम विद्यालयों में 1000 पूर्व प्राथमिक बाल-वाटिकाएं संचालित करने की स्वीकृति जारी कर दी गई है।

बैठक में बताया गया कि गुणवत्तापूर्ण शिक्षा दूर दराज के गांवों तक पहुंचाने के लिए बजट 2022-23 में की गई घोषणा के तुरंत बाद ही राज्य में सभी 3832 माध्यमिक विद्यालयों को उच्च माध्यमिक स्तर पर क्रमोन्नत किया गया, जिनमें 397 बालिका माध्यमिक विद्यालय भी शामिल हैं तथा 115 बालिका प्राथमिक विद्यालयों को उच्च प्राथमिक स्तर पर क्रमोन्नत किया गया है।

शिक्षा मंत्री डॉ बी.डी. कल्ला ने कहा कि स्कूलों में रिक्त पदों पर भर्ती की प्रक्रिया को काफी तेजी से पूरा किया जा रहा है। दिसम्बर, 2018 से अब तक विभाग में 64,706 पदों पर नियुक्तियां और 24,966 पदोन्नतियां की गई हैं।

भाषा पृथ्वी

मनीषा शोभना

शोभना

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga