Red Alert for Heavy Rain till two days, CM Dhami Instructions to officers

दो दिनों तक होगी भारी बारिश, मौसम विभाग ने जारी किया रेड अलर्ट, इस राज्य के सीएम ने अधिकारियों को दिए सतर्क के निर्देश

उत्तराखंड में 19, 20 जुलाई को बारिश के लिए रेड अलर्ट, मुख्यमंत्री ने जिलाधिकारियों को सतर्क रहने को कहा

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:03 PM IST, Published Date : July 17, 2022/11:30 pm IST

देहरादून : Red Alert for Heavy Rain till two days मौसम विभाग ने उत्तराखंड में 19 और 20 जुलाई को मूसलाधार बारिश के अनुमान को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है जिसके मद्देनजर मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी ने सभी जिलाधिकारियों से सतर्क और सचेत रहने को कहा है। मौसम विभाग ने प्रदेश के 13 में से सात जिलों में 19 और 20 जुलाई को अत्यंत भारी बारिश होने की चेतावनी जारी की है। मौसम विज्ञानियों का मानना है कि अगले चार दिन उत्तराखंड के लिए भारी हो सकते हैं। उत्तराखंड के देहरादून, टिहरी, पौड़ी, नैनीताल, चंपावत, उधमसिंह नगर और हरिद्वार जिलों के कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी तथा कहीं—कहीं अत्यंत भारी बारिश की आशंका जताई गयी है जबकि शेष जिलों में भी कहीं—कहीं भारी से बहुत भारी बारिश होने का अनुमान है।

Read more : नगरीय निकाय चुनाव में भाजपा की जीत पर बोले पीएम मोदी, यह जीत शिवराज सरकार में जनता के भरोसे का प्रतीक

Red Alert for Heavy Rain till two days प्रदेश में गंगा और उसकी सहायक नदियों समेत ज्यादातर नदियां उफान पर हैं और कई जगह उनका जलस्तर चेतावनी के निशान के पास पहुंच गया है। भारी बारिश की चेतावनी के दृष्टिगत धामी ने सभी जिलाधिकारियों एवं मंडलायुक्तों को आपदा से संबंधित किसी भी चुनौती से निपटने के लिए हर समय तैयार रहने के निर्देश दिये हैं। धामी ने कहा कि आपदा प्रबंधन की दृष्टि से हर स्तर पर सतर्कता बरती जाए और सभी विभाग आपसी समन्वय से काम करें।

Read more : MP municipal election results: जबलपुर नगर निगम में कांग्रेस का कब्जा, जगत बहादुर सिंह ने 45 हजार वोटों से दर्ज की जीत

मुख्यमंत्री ने कहा कि राज्य आपदा प्रतिवादन बल (एसडीआरएफ) एवं राष्ट्रीय आपदा मोचन बल (एनडीआरएफ) की टीमें तैनात की गई हैं ताकि आपदा की स्थिति में कम से कम रेस्पोंस टाईम में बचाव व राहत कार्य संचालित हो सके। धामी ने पर्यटकों और जनसामान्य से अपील की है कि भारी बारिश के अनुमान को देखते हुए वे नदियों एवं बरसाती नालों की तरफ न जाएं। वहीं, प्रदेश में पिछले 24 घंटों में छह लोगों की डूबने से मौत हुई है। तीन किशोर ऋषिकेश के पास तपोवन में नीम बीच पर नहाते समय गंगा के तेज बहाव में बह गए। तीनों किशोर— आर्यन बंगवाल, प्रतीक और वत्सल बिष्ट अपने पांच अन्य साथियों के साथ गंगा स्नान के लिए आए थे।

Read more : सावन का पहला सोमवार कल, भगवान शिव को अर्पित करें ये चीज, खुल जाएगी आपकी किस्मत 

इसके अलावा एक अन्य किशोर अभिषेक (16) की देहरादून की जाखन नदी में डूबने से मौत गयी। देहरादून में ही एक अन्य घटना में 16 वर्षीय रोहित रावत की मालदेवता में सोंग नदी में डूबने से मृत्यु हो गयी। उत्तरकाशी जिले में चिन्यालीसौड क्षेत्र में मांजलीधार गधेरे में पांव फिसलने से बिनोद नौटियाल (34) की मृत्यु हो गयी। बिनोद का शव रविवार सुबह बरामद किया गया।

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें…