'Reduce the number of sexual partners', WHO advise

‘सेक्सुअल पार्टनरों की संख्या कम करें’, मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों के बीच WHO ने दी सलाह

‘सेक्सुअल पार्टनरों की संख्या कम करें’, मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों के बीच WHO ने दी सलाह 'Reduce the number of sexual partners', WHO advise

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : July 28, 2022/9:53 am IST

Monkey pox spread through: नई दिल्ली। 78 देशों से अब मंकीपॉक्स के 18,000 से अधिक मामले सामने आए हैं, जिनमें से 70 प्रतिशत मामले यूरोप में और 25 प्रतिशत अमेरिका में दर्ज किए गए हैं। विश्व स्वास्थ्य संगठन (डब्ल्यूएचओ) के प्रमुख टेड्रोस अदनोम घेब्रेयसस, जिन्होंने पिछले शनिवार को मंकीपॉक्स को वैश्विक स्वास्थ्य आपातकाल घोषित किया था।>>*IBC24 News Channel के WHATSAPP  ग्रुप से जुड़ने के लिए  यहां CLICK करें*<<

उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि संक्रमण से बचाव का सबसे अच्छा तरीका है कि “एक्सपोज़र कम किया जाए”. विश्व स्वास्थ्य संगठन के प्रमुख ने सलाह दी है कि जिन पुरुषों को मंकीपॉक्स का जोखिम है वे फिलहाल यौन साथियों की संख्या सीमित रखने पर विचार करें। उन्होंने कहा कि अपने यौन साझेदारों की संख्या को कम करें, नए भागीदारों के साथ यौन संबंध पर पुनर्विचार करें।

Read more: भारी मात्रा में बरामद हुआ गांजा, आरोपियों पर नारकोटिक्स एक्ट के तहत मामला दर्ज 

Reduce sexual partners: घेब्रेयसस ने कहा कि 78 देशों से अब मंकीपॉक्स के 18,000 से अधिक मामले सामने आए हैं, जिनमें से 70 प्रतिशत मामले यूरोप में और 25 प्रतिशत अमेरिका में दर्ज किए गए हैं।

दरअसल डब्ल्यूएचओ को प्रस्तुत किए गए मॉडल बताते हैं कि बीमारी से संक्रमित एक व्यक्ति से संक्रमित होने वाले लोगों की औसत संख्या पुरुषों के साथ यौन संबंध रखने वाले पुरुषों में 1.4 और 1.8 के बीच है, लेकिन अन्य आबादी में 1.0 से कम।

Read more: ‘पीरियड्स के वक्त ना लगाएं पौधे, वरना वे जल जायेंगे’, शिक्षक ने छात्राओं के साथ किया कुछ ऐसा बर्ताव 

सरकार की हो रही तैयारी
Reduce sexual partners: मंकीपॉक्स के बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत की हेल्थ मिनिस्ट्री ने इंटरनेशनल ट्रैवलर्स को बीमार लोगों के साथ मरे हुए या जिन्दा जंगली जानवरों के सम्पर्क में ना जाने की सलाह दी है। इसके साथ ही उन्हें जंगली जानवरों का मीट ना खाने और उनसे तैयार प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल से बचने के लिए कहा है।

और भी है बड़ी खबरें…