Republic Day parade to witness 'fly-past' of 75 aircraft for the first time: Defence Ministry

गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार होगा 75 विमानों का ‘फ्लाई-पास्ट’.. राजपथ पर होगा शौर्य का प्रदर्शन

गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार होगा 75 विमानों का ‘फ्लाई-पास्ट’ : रक्षा मंत्रालय

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:54 PM IST, Published Date : January 25, 2022/5:54 am IST

fly-past of 75 aircraft : नई दिल्ली, 25 जनवरी (भाषा) रक्षा मंत्रालय ने मंगलवार को कहा कि भारतीय वायुसेना के 75 विमानों का भव्य फ्लाई-पास्ट, प्रतिस्पर्धी प्रक्रिया के माध्यम से चयनित 480 नर्तकों द्वारा सांस्कृतिक प्रदर्शन, 75 मीटर लंबाई के 10 स्क्रॉल का प्रदर्शन और 10 बड़े एलईडी स्क्रीन लगाए जाने जैसे कार्यक्रम बुधवार को गणतंत्र दिवस परेड में पहली बार होंगे।

पढ़ें- राजपथ पर प्रदर्शित झांकियों में से चुन सकते हैं अपनी मनपसंद झांकी.. गोधन न्याय योजना की छटा भी दिखेगी

मंत्रालय ने एक बयान में कहा कि गणतंत्र दिवस परेड-2022 भारत की स्वतंत्रता के 75वें वर्ष में हो रही है जिसे पूरे देश में ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के रूप में मनाया जा रहा है। इसने उल्लेख किया, ‘ग्रैंड फिनाले और परेड के सर्वाधिक प्रतीक्षित खंड फ्लाई-पास्ट में पहली बार भारतीय वायुसेना के 75 विमान ‘आजादी का अमृत महोत्सव’ के हिस्से के रूप में दिखेंगे।’ मंत्रालय ने कहा कि पहली बार भारतीय वायुसेना ने फ्लाई-पास्ट के दौरान कॉकपिट का वीडियो दिखाने के लिए दूरदर्शन के साथ समन्वय किया है।

पढ़ें- New Traffic Rule: वरना 23,000 रुपए कटेगा बाइक का चालान.. घर से निकलने से पहले जान लें नया नियम

बयान में कहा गया कि राफेल, सुखोई, जगुआर, एमआई-17, सारंग, अपाचे और डकोटा जैसे पुराने और वर्तमान आधुनिक विमान फ्लाई-पास्ट में राहत, मेघना, एकलव्य, त्रिशूल, तिरंगा, विजय और अमृत सहित विभिन्न संयोजन (फॉर्मेशन) का प्रदर्शन करेंगे। मंत्रालय ने कहा कि पहली बार परेड के दौरान राजपथ पर 75 मीटर लंबाई और 15 फुट ऊंचाई के 10 स्क्रॉल प्रदर्शित किए जाएंगे।

पढ़ें- यहां के बर्खास्त थानेदार ने बेटी को दहेज में दिया 1 करोड़ 15 लाख कैश.. सुर्खियों में है शादी

बयान में कहा गया, ‘वे (स्क्रॉल) रक्षा और संस्कृति मंत्रालयों द्वारा संयुक्त रूप से आयोजित ‘कला कुंभ’ कार्यक्रम के दौरान तैयार किए गए थे।’ ये स्क्रॉल दो चरणों में भुवनेश्वर और चंडीगढ़ में देशभर के 600 से अधिक प्रसिद्ध कलाकारों और युवा कलाकारों द्वारा चित्रित किए गए थे। रक्षा मंत्रालय ने कहा कि पहली बार परेड में सांस्कृतिक कार्यक्रम के दौरान प्रदर्शन करने वाले कलाकारों का चयन राष्ट्रव्यापी प्रतियोगिता के जरिए किया गया है।

पढ़ें- ‘हमारी लड़ाई ‘कायर’ नहीं लड़ सकते’.. आरपीएन सिंह के इस्तीफे पर कांग्रेस का बयान

इसने कहा कि प्रतियोगिता ‘वंदे भारतम’ 323 समूहों में लगभग 3,870 नर्तकों की भागीदारी के साथ जिला स्तर पर शुरू हुई थी जिसमें कलाकार नवंबर और दिसंबर में दो महीने की अवधि में राज्य और जोनल स्तर तक के कार्यक्रमों में पहुंचे। बयान में कहा गया, ‘अंतत:, 480 नर्तकों का चयन किया गया। वे राजपथ पर परेड के दौरान अपनी प्रतिभा का प्रदर्शन करेंगे।’

पढ़ें- पुलिस अफसर और पीटी टीचर की प्रेम कहानी.. फिल्म ‘बधाई दो’ 11 फरवरी को सिनेमाघरों में होगी रिलीज

रक्षा मंत्रालय ने उल्लेख किया कि परेड को अच्छी तरह से देखने के लिए 10 बड़े एलईडी स्क्रीन लगाए जाएंगे जो पांच-पांच की संख्या में राजपथ के दोनों ओर स्थापित होंगे। इसने कहा, ‘पिछले गणतंत्र दिवस परेड की फुटेज, सशस्त्र बलों पर लघु फिल्मों और गणतंत्र दिवस परेड-2022 से पहले के संबंधित विभिन्न घटनाक्रम की कहानियों को लेकर बनाई गईं फिल्मों को परेड से पहले प्रदर्शित किया जाएगा।’

 

 
Flowers