PM मोदी आज करेंगे यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से बात, जानिए क्या कहेंगे? |

PM मोदी आज करेंगे यूक्रेन के राष्ट्रपति जेलेंस्की से बात, जानिए क्या कहेंगे?

भारत ने यूक्रेन के नागरिकों की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई है और यूक्रेन को मानवीय सहायता भेजी है, लेकिन संयुक्त राष्ट्र में रूस के खिलाफ प्रस्तावों से परहेज किया है। यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की के भारत से राजनीतिक समर्थन की मांग पर पीएम मोदी ने शांति प्रयासों की दिशा में किसी भी तरह का योगदान करने की बात कही। Russia Ukraine War: PM Modi will talk to Ukraine's President Volodymyr Zelensky today, know what will he say?

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:19 PM IST, Published Date : March 7, 2022/10:34 am IST

नई दिल्ली। Russia Ukraine War Updates in hindi: पीएम मोदी आज यूक्रेन के राष्ट्रपति वलोडिमिर जेलेंस्की से फोन पर बातचीत करेंगे। 24 फरवरी को रूस और यूक्रेन के बीच युद्ध छिड़ने के बाद 26 फरवरी को पीएम मोदी ने पहली बार जेलेंस्की से बात की थी। संयुक्त राष्ट्र में रूस के खिलाफ मतदान में भारत के भाग लेने के बाद जेलेंस्की और मोदी की बातचीत हुई। जेलेंस्की ने इस दौरान भारत के राजनीतिक समर्थन की मांग की थी।

युद्धग्रस्त यूक्रेन में फंसे भारतीयों को निकालने के लिए केंद्र सरकार ने ‘ऑपरेशन गंगा’ चलाया है। इसे लेकर भारतीय नागरिकों के बाहर निकलने के लिए सुरक्षित मार्ग सुनिश्चित करने की खातिर पहले ही यूक्रेन से संपर्क हो चुका है। विदेश मंत्रालय ने भी युद्धविराम की अपील की है, जिसे रूस ने चुनिंदा रूप से लागू किया है।

read more: शनि उदय से इन राशि वालों की कुंडली में बन रहा ‘राजयोग’, जानिए क्या आप भी इसमें हैं शामिल

UN में रूस के खिलाफ मतदान से भारत दूर रहा

भारत ने यूक्रेन के नागरिकों की सुरक्षा को लेकर चिंता जताई है और यूक्रेन को मानवीय सहायता भेजी है, लेकिन संयुक्त राष्ट्र में रूस के खिलाफ प्रस्तावों से परहेज किया है। यूक्रेनी राष्ट्रपति जेलेंस्की के भारत से राजनीतिक समर्थन की मांग पर पीएम मोदी ने शांति प्रयासों की दिशा में किसी भी तरह का योगदान करने की बात कही। मोदी ने युद्ध पर गहरी पीड़ा जाहिर की और हिंसा की तत्काल समाप्ति के लिए अपील की।

read more: Aaj Ka Rashifal 07 March 2022: प्रारब्ध का कष्ट | जानिए कैसे दूर होंगी आपकी समस्याएं | Sitare Hamare
युद्ध छिड़ने के बाद से पीएम मोदी ने निकासी अभियान की प्रगति और रूस-यूक्रेन संकट की स्थिति की समीक्षा के लिए हाई-लेवल ऑफिसर्स के साथ कई बैठकें कीं। पिछले एक हफ्ते में ऑपरेशन गंगा के तहत 76 उड़ानों से 15,920 से अधिक भारतीय छात्रों को यूक्रेन से निकाला गया है। खार्किव और सूमी को छोड़कर यूक्रेन के शेष क्षेत्रों से लगभग सभी भारतीयों को निकाल लिया गया है।