Samosa Ban for Sale in Hotels

Ban on Samosa: समोसा छोले भटूरे पर लगा बैन, खाने-पीने की इन चीजों पर भी प्रतिबंध, इस वजह से लिया गया बड़ा फैसला

Ban on Samosa: समोसा छोले भटूरे पर लगा बैन, खाने-पीने की इन चीजों पर भी प्रतिबंध, इस वजह से लिया गया बड़ा फैसला! Samosa Ban in Hotels

Edited By :   Modified Date:  June 9, 2023 / 02:34 PM IST, Published Date : June 9, 2023/2:16 pm IST

नई दिल्‍ली: Samosa Ban in Hotels हर साल की तरह इस साल भी भगवान भोलेनाथ के दर्शन के लिए भक्त बाबा अमरनाथ के धाम पहुंच रहे हैं। हालांकि कुछ प्राकृ​तिक घटनाओं के चलते यात्रा कुछ दिनों के लिए डिस्टर्ब हुई, लेकिन अब यात्रा फिर से शुरू कर दी गई है। इस बीच श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड ने खाने पीने की कई चीजों पर प्रतिबंध लगा दिया है। बताया जा रहा है कि बोर्ड ने ये फैसला इसलिए लिया है क्योंकि कठिन यात्रा में तीर्थयात्रियों के स्वास्थ्य के लिए हानिकारक साबित हो सकती हैं।

Read More: प्रदेश के Toppers कल भरेंगे सपनो की उड़ान, भूपेश सरकार कराएगी हेलीकॉप्टर की सैर, शिक्षा मंत्री भी होंगे साथ

Samosa Ban in Hotels मिली जानकारी के अनुसार श्री अमरनाथ जी श्राइन बोर्ड ने बाकायदा एक विस्तृत भोजन मेनू तैयार किया गया है, जो तीर्थयात्रियों और सेवा प्रदाताओं को भोजन परोसने और बेचने के लिए यात्रा क्षेत्र में आने वाले लंगर संगठनों, फूड स्‍टॉलों, दुकानों और अन्य प्रतिष्ठानों पर लागू होगा। यह कदम तीर्थयात्रियों को 14 किलोमीटर लंबे चुनौतीपूर्ण ट्रेक पर ‘अस्वास्थ्यकर’ खाद्य पदार्थों से दूर रखने के लिए उठाया गया है, जो काफी उच्च ऊंचाई और खड़ी पहाड़ी इलाकों से गुजरता है।

Read More: आम आदमी पार्टी में शामिल होंगे नवजोत सिंह सिद्धू? पत्नी बोली- केजरीवाल ने दिया था पंजाब का सीएम बनने का ऑफर

अमरनाथ यात्रा के दौरान 2022 में प्राकृतिक कारणों से करीब 42 तीर्थयात्रियों की मौत हुई थी। इसके बाद से सरकार ने स्वास्थ्य प्रमाण पत्र की अनिवार्य आवश्यकता पर जोर दिया और तीर्थयात्रियों को सुरक्षित रखने के लिए यात्रा मार्ग में विभिन्न स्थानों पर ऑक्सीजन बूथ लगाने और अस्पताल बनाए जाने जैसे कदम उठाए। पिछले साल से, यात्रियों की निगरानी के लिए आरएफआईडी टैग का भी इस्‍तेमाल किया जा रहा है। इसी संदर्भ में तीर्थयात्रियों को फिट रहने के लिए ‘सही भोजन’ सुनिश्चित करने के लिए इस साल यह कदम उठाया जा रहा है।

Read More: नेहा मेहता आज मना रही अपना 45वां जन्मदिन, जानें कैसे मिला था ‘अंजलि भाभी’ का किरदार 

अमरनाथ यात्रा 2023 के नए फूड मेनू में धार्मिक वजहों से मांसाहारी भोजन, शराब, तंबाकू, गुटखा, पान मसाला, धूम्रपान और अन्य नशीले पदार्थों पर प्रतिबंध लगाया गया है। कोल्‍ड ड्रिंक्‍स पर भी प्रतिबंध लगाता है, लेकिन तीर्थयात्रियों को हर्बल चाय, कॉफी, कम वसा वाले दूध, फलों के रस, नींबू स्क्वैश और वेजिटेबल सूप जैसे पेय पीने की अनुमति दी गई है। हैवी पुलाव/फ्राइड राइस प्रतिबंधित किए ए गए हैं. लेकिन सामान्य चावल के साथ-साथ हल्का भोजन जैसे भुने हुए चने, पोहा, उत्तपम, इडली के साथ-साथ सामान्य दाल-रोटी और चॉकलेट भी खा सकते हैं। खीर, जई, सूखे मेवे, शहद का सेवन किया जा सकता है, लेकिन भारी फास्ट फूड जैसे छोले-भटूरे, पूरियां, पिज्जा, बर्गर, डोसा, चाउमीन के साथ-साथ अन्य तले हुए भोजन अमरनाथ पवित्र गुफा के रास्ते में वर्जित किए गए हैं।

Read More: जेल में कैदी विदेशी महिलाओं ने अधिकारियों के साथ की ऐसी शर्मनाक हरकत, मचा हड़कंप… 

वहीं, हलवा, जलेबी, गुलाब जामुन, लड्डू, खोवा बर्फी और रसगुल्ले जैसे सभी हलवाई आइटम भी मेन्‍यू में बैन रखे गए हैं। अधिक वसा वाले क्रंची स्‍नैक्‍स, चिप्‍स, मट्ठी, नमकीन मिक्‍सचर, पकौड़े, समोसा, फ्राइड ड्राई फ्रूट्स और अन्‍य डीप फ्राई आइटम भी बैन किए गए हैं। बता दें कि अमरनाथ यात्रा में विभिन्न स्थानों पर विभिन्न लंगरों के साथ-साथ ट्रेक पर आने वाली दुकानों और खाद्य स्टालों पर भोजन उपलब्ध कराया जाता है।

 

 

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक