Saurabh Kripal will be India's first gay judge, there was controversy over the name for a long time

भारत के पहले समलैंगिक जज होंगे सौरभ कृपाल, काफी दिनों से नाम को लेकर था विवाद

Saurabh Kripal will be India's first gay judge, there was controversy over the name for a long time

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : November 16, 2021/1:25 am IST

India’s first gay judge: अधिवक्ता सौरभ कृपाल को दिल्ली उच्च न्यायालय का न्यायाधीश नियुक्त करने के प्रस्ताव को मंजूरी दे दी है। सबसे बड़ी बात ये है कि वह देश के पहले समलैंगिक जज हो सकते हैं। दिल्ली हाईकोर्ट के जज के रूप में कृपाल की प्रस्तावित नियुक्ति उनकी कथित यौन अभिरूचि के कारण विवाद का विषय थी।

पढ़ें- पुलिस भर्ती परीक्षा 2007, 12 कॉन्स्टेबल बर्खास्त.. जाली दस्तावेज के सहारे 10 साल से कर रहे थे नौकरी

कृपाल को 2017 में तत्कालीन कार्यवाहक मुख्य न्यायाधीश गीता मित्तल के नेतृत्व में दिल्ली उच्च न्यायालय के कॉलेजियम द्वारा पदोन्नत करने की सिफारिश की गई थी। इसके बाद उच्चतम न्यायालय के कॉलेजियम ने भी इस प्रस्ताव को मंजूरी दे दी।

पढ़ें- जाकिर नाइक के इस्लामिक रिसर्च फाउंडेशन पर 5 साल के लिए बढ़ाया गया बैन

हालांकि, केंद्र ने कृपाल की कथित यौन अभिरूचि का हवाला देते हुए उनकी सिफारिश के खिलाफ आपत्ति जताई थी।सिफारिश पर विवाद और केंद्र द्वारा कथित आपत्ति को लेकर पिछले चार वर्षों से कई अटकलें लगाई जा रही थीं।

पढ़ें- बिलासपुर में 31 पटवारी बदले गए, एक दिन पहले ही यहां 100 से ज्यादा पटवारियों का किया गया ट्रांसफर.. देखिए सूची

इसके अलावा, कॉलेजियम ने दिल्ली उच्च न्यायालय में न्यायाधीशों के रूप में चार वकीलों तारा वितास्ता गंजू, अनीश दयाल, अमित शर्मा और मिनी पुष्करणा की पदोन्नति के लिए अपनी पिछली सिफारिश को दोहराने का भी संकल्प लिया है।

पढ़ें- भारत लौटते ही बुरे फंसे Hardik Pandya, एयरपोर्ट पर करोड़ों का सामान जब्त

शीर्ष अदालत की वेबसाइट पर अपलोड किए गए बयानों के अनुसार, कॉलेजियम ने 11 नवंबर की बैठक में पुनर्विचार कर अधिवक्ता सचिन सिंह राजपूत को छत्तीसगढ़ उच्च न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत करने के लिए अपनी पूर्व की सिफारिश को दोहराने का संकल्प लिया है।