India to host SCO National Security Advisers meeting today; Pakistan likely to attend

भारत की अगुवाई में आज एससीओ सुरक्षा सलाहकारों की बैठक, पाकिस्तान के भाग लेने की संभावना….

भारत की अगुवाई में आज एससीओ सुरक्षा सलाहकारों की बैठक : SCO Security Advisors meeting led by India today, Pakistan likely to participate.

Edited By :   Modified Date:  March 29, 2023 / 05:29 AM IST, Published Date : March 29, 2023/5:27 am IST

नई दिल्ली । भारत, शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) के वर्तमान अध्यक्ष के रूप में, बुधवार को राष्ट्रीय राजधानी में राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकारों (एनएसए) और शीर्ष अधिकारियों की बैठक की मेजबानी करेगा। राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार अजीत डोभाल आज होने वाली एससीओ एनएसए-स्तरीय बैठक से पहले प्रारंभिक टिप्पणी करेंगे। एक सूत्र के मुताबिक, पाकिस्तान ने एससीओ की राष्ट्रीय सुरक्षा सलाहकार बैठक में भी भाग लेने का फैसला किया है, जिसकी मेजबानी भारत कर रहा है। सूत्र ने आगे कहा कि भागीदारी के तरीके को अंतिम रूप दिया जाना बाकी है। सूत्रों ने बताया कि बैठक में पाकिस्तान के प्रतिनिधि भी हिस्सा लेंगे। एससीओ की अगली महत्वपूर्ण बैठक 27-29 अप्रैल को दिल्ली में आयोजित होने वाली रक्षा मंत्रियों की बैठक होगी।

यह भी पढ़े :  sexy video of Namrata malla: नम्रता के इस सेक्सी वीडियो ने मचाया कोहराम, देखकर बेकाबू हो रहे फैंस 

अगली एससीओ बैठक विदेश मंत्रियों की बैठक है जो 4 और 5 मई को गोवा में आयोजित की जाएगी और जुलाई में एससीओ शिखर सम्मेलन – जिसमें एससीओ सदस्यों के राज्यों के प्रमुखों की भागीदारी देखने की संभावना है। शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) 2001 में स्थापित एक अंतर-सरकारी संगठन है और इसमें आठ सदस्य देश शामिल हैं, अर्थात् भारत, चीन, कजाकिस्तान, किर्गिस्तान, पाकिस्तान, रूस, ताजिकिस्तान और उज्बेकिस्तान। भारत 9 जून, 2017 को एससीओ का पूर्ण सदस्य बन गया। अफगानिस्तान, बेलारूस, ईरान और मंगोलिया जैसे चार पर्यवेक्षक राज्य हैं और छह संवाद सहयोगी – अर्मेनिया, अजरबैजान, कंबोडिया, नेपाल, श्रीलंका और तुर्की हैं। शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) एक प्रमुख क्षेत्रीय महाशक्ति है जिसकी स्थापना दो दशक पहले अपने सदस्य देशों के बीच आर्थिक, राजनीतिक और सैन्य सहयोग को बढ़ावा देने के उद्देश्य से की गई थी।

यह भी पढ़े :  Career Horoscope 29 March : बुधवार 29 मार्च को बन रहा धन योग, करियर के मामले में लकी रहेंगे इन 5 राशि वाले लोग 

एससीओ के आठ सदस्य देश दुनिया की कुल आबादी का लगभग 42 प्रतिशत और वैश्विक सकल घरेलू उत्पाद का 25 प्रतिशत प्रतिनिधित्व करते हैं। रूसी संघ की सुरक्षा परिषद के सचिव, निकोलाई पेत्रुशेव, बुधवार को नई दिल्ली में एससीओ सदस्य राज्यों की सुरक्षा परिषदों के सचिवों की वार्षिक बैठक में भाग लेंगे, रूसी सुरक्षा परिषद के एक बयान के अनुसार, रूसी दूतावास के एक अधिकारी ने एएनआई से पुष्टि की। जैसा कि भारत वर्तमान में शंघाई सहयोग संगठन (एससीओ) की अध्यक्षता करता है, यह उम्मीद करता है कि फरवरी में एक प्रेस वार्ता के दौरान विदेश मंत्रालय के आधिकारिक प्रवक्ता अरिंदम बागची ने पाकिस्तान सहित सभी सदस्य देशों को एससीओ की अध्यक्षता में होने वाले कार्यक्रमों में भाग लेने के लिए कहा था।

यह भी पढ़े :  वरमाला के बाद दुल्हन ने छुए दूल्हे के पैर, फिर लड़के ने किया ऐसा काम कि पेट पकड़कर हंसने लगे लोग 

 
Flowers