Second meeting of G-20 Sherpas from today to April 2, these issues will be discussed

आज से 2 अप्रैल तक जी-20 शेरपा की दूसरी बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा

आज से 2 अप्रैल तक जी-20 शेरपा की दूसरी बैठक, इन मुद्दों पर होगी चर्चा : Second meeting of G-20 Sherpas from today to April 2, these issues will be discussed

Edited By :   Modified Date:  March 30, 2023 / 05:32 AM IST, Published Date : March 30, 2023/5:32 am IST

नई दिल्ली । भारत की जी20 अध्यक्षता के तहत दूसरी जी20 शेरपा बैठक 30 मार्च से 2 अप्रैल तक केरल के कुमारकोम गांव में होने वाली है। बैठक की अध्यक्षता भारत के जी20 शेरपा अमिताभ कांत करेंगे और दुनिया की 20 सबसे बड़ी अर्थव्यवस्थाओं, नौ आमंत्रित देशों और अंतरराष्ट्रीय और क्षेत्रीय संगठनों के 120 से अधिक प्रतिनिधियों की भागीदारी देखी जाएगी। एक आधिकारिक बयान के अनुसार, यह कार्यक्रम वैश्विक चिंता के कई मुद्दों पर काम करेगा।चार दिवसीय सभा के दौरान प्रतिनिधि जी-20 की आर्थिक और विकासात्मक प्राथमिकताओं के साथ-साथ समकालीन वैश्विक चुनौतियों के समाधान पर बहुपक्षीय चर्चा करेंगे। विचार-विमर्श नीतिगत दृष्टिकोण और ठोस कार्यान्वयन पर ध्यान केंद्रित करेगा, विदेश मंत्रालय (MEA) ने प्रेस विज्ञप्ति में कहा। दूसरी शेरपा बैठक वैश्विक चिंता के कई मुद्दों पर काम करेगी और शेरपा ट्रैक के भीतर 13 कार्यकारी समूहों के तहत किए जा रहे कार्यों को शामिल करेगी।

यह भी पढ़े :  कला और संस्कृति का दिखा अद्भुत संगम, गुरुघासीदास विश्वविद्यालय में रंगारंग वार्षिकोत्सव का हुआ आयोजन

शेरपा बैठकों के विचार-विमर्श विभिन्न शेरपा ट्रैक और वित्त ट्रैक बैठकों के परिणामों को आगे बढ़ाएंगे। प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, विचार-विमर्श सितंबर 2023 में नई दिल्ली में होने वाले शिखर सम्मेलन में अपनाए जाने वाले नेताओं की घोषणा का आधार बनेगा। इसके अलावा, 11 सगाई समूह और चार पहलें – रिसर्च एंड इनोवेशन इनिशिएटिव गैदरिंग या RIIG, एम्पावर, स्पेस इकोनॉमी लीडर्स मीटिंग या SELM और चीफ साइंटिफिक एडवाइजर्स राउंडटेबल या CSAR भी नागरिक समाज, निजी क्षेत्र, शिक्षा के दृष्टिकोण से नीतिगत सिफारिशें कर रहे हैं। , महिलाएं, युवा, वैज्ञानिक उन्नति और अनुसंधान। विदेश मंत्रालय की प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार, दूसरी G20 शेरपा बैठक 30 मार्च को डिजिटल पब्लिक इन्फ्रास्ट्रक्चर (DPI) और हरित विकास पर दो उच्च-स्तरीय साइड इवेंट्स के साथ शुरू होगी। NASSCOM, बिल एंड मेलिंडा गेट्स फाउंडेशन और डिजिटल इम्पैक्ट एलायंस (DIAL) के साथ साझेदारी में आयोजित, डिजिटल पब्लिक इंफ्रास्ट्रक्चर साइड-इवेंट सभी G20 प्रतिनिधियों के लिए एक व्यापक डिजिटल अनुभव के साथ शुरू होगा।

यह भी पढ़े :  फिर हुआ कोरोना विस्फोट, एक ही दिन में 480 से ज्यादा संक्रमितों की पुष्टि, 3 लोगों ने तोड़ा दम 

इसके बाद विकासोन्मुख और समावेशी डीपीआई बनाने के लिए वैश्विक चुनौतियों और अवसरों पर कई पैनल चर्चाएँ होंगी। डिजिटल पब्लिक इन्फ्रास्ट्रक्चर (DPI) साइड इवेंट को इंफोसिस टेक्नोलॉजीज लिमिटेड के सह-संस्थापक और अध्यक्ष नंदन नीलेकणि, यूरोपीय संघ के अंतर्राष्ट्रीय बाजार के आयुक्त थियरी ब्रेटन, डिजिटल इम्पैक्ट एलायंस के प्रबंध निदेशक और ब्रुकिंग्स इंस्टीट्यूट में अनिवासी साथी द्वारा संबोधित किया जाएगा। वोरा के साथ-साथ एकस्टेप फाउंडेशन के सीटीओ और आधार के पूर्व मुख्य वास्तुकार प्रमोद वर्मा। भारत में संयुक्त राष्ट्र के रेजिडेंट कोऑर्डिनेटर के कार्यालय (यूएनआरसी) और ऑब्जर्वर रिसर्च फाउंडेशन (ओआरएफ) के साथ साझेदारी में ग्रीन डेवलपमेंट पर साइड इवेंट आयोजित किया जाना तय है। साइड-ईवेंट हरित विकास की एक नई दृष्टि को चलाने के लिए आवश्यक वैश्विक प्रयासों पर गहराई से दृष्टिकोण प्रदान करेगा, एक जो एक अनुकूल और संशोधित अंतरराष्ट्रीय वातावरण और अनुकूली नीतिगत ढांचे के माध्यम से विकासात्मक और पर्यावरणीय लक्ष्यों को प्राप्त करने के प्रयासों में तालमेल को अधिकतम करता है। विकासशील देशों की जरूरतों और चुनौतियों के प्रति सक्रिय और उत्तरदायी।

यह भी पढ़े :  बेटे के चाह में दें दी बेटी की बलि, तांत्रिक के झांसे में आकर हैवान बना पड़ोसी, जानें कैसे हुआ मामले का खुलासा