Serum Institute to bring covid-19 vaccine for children in six months

भारत में बच्चों को जल्द लगेगा कोरोना का टीका, पूनावाला ने कहा- सरकार की घोषणा का इंतजार

Corona vaccination : परीक्षण के शानदार आंकड़े देखने को मिले हैं..

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:44 PM IST, Published Date : December 14, 2021/3:50 pm IST

नयी दिल्ली, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया की अगले छह महीने में बच्चों के लिए कोविड-19 का टीका लाने की योजना है। कंपनी के मुख्य कार्यकारी अधिकारी (सीईओ) अदार पूनावाला ने मंगलवार को यह जानकारी दी।

पूनावाला ने एक उद्योग सम्मेलन में हिस्सा लेते हुए कहा कि ‘कोवोवैक्स’ टीके का परीक्षण चल रहा है और यह तीन साल और उससे अधिक की आयु के बच्चों को हर तरह से सुरक्षा प्रदान करेगा। उन्होंने कहा कि परीक्षण के शानदार आंकड़े देखने को मिले हैं। उन्होंने कहा कि यह प्रदर्शित करने के लिए पर्याप्त आंकड़ें हैं कि टीका काम करेगा और बच्चों को संक्रामक रोग से बचाएगा।

यह भी पढ़ें: महिला टीचर शेयर कर बैठी खुद का न्यूड वीडियो.. छात्रों सहित कई लोगों ने देखा.. हटाईं गई टीचर

वर्तमान में कोविशील्ड और कोविड के अन्य टीकों को 18 वर्ष से अधिक आयु के लोगों के लिए मंजूरी प्राप्त है। पूनावाला ने कहा, ‘‘हमने बच्चों में ज्यादा गंभीर रोग नहीं देखा है। सौभाग्य से बच्चों के लिए दहशत नहीं है। हालांकि, हम बच्चों के लिए छह महीने में एक टीका लेकर आएंगे, उम्मीद है कि यह तीन साल और उससे अधिक आयु के बच्चों के लिए होगा। ’’

हमारे 𝕎𝕙𝕒𝕥𝕤 𝕒𝕡𝕡 Group’s में शामिल होने के लिए यहां Click करें.

उन्होंने इस बात का उल्लेख किया कि भारत में दो कंपनियां हैं जिन्हें लाइसेंस प्राप्त है और उनके टीके जल्द उपलब्ध होंगे। उन्होंने कहा, ‘‘यदि आपको लगता है कि आपको अपने बच्चे का टीकाकरण करना चाहिए तो इसके लिए सरकार की घोषणा का इंतजार करें…। ’’ पूनावाला ने कहा कि कोविड के ओमीक्रोन स्वरूप के बारे में अब तक कुछ नहीं कहा जा सकता कि यह बच्चों को कैसे प्रभावित करेगा।