Shaadi Muhurat 2022 Shaadi Muhurat starting from this month

Shaadi Muhurat 2022: जल्द गूंजेगी शहनाई, इस महीने से शुरू हो रहे हैं शादी-ब्याह के शुभ मुहूर्त, देखें डिटेल

Shaadi Muhurat 2022: देशभर में जून महीने के सभी शुभ विवाह मूहुर्त 21 जून तक खत्म हो चुके हैं। जुलाई में शादी ब्याह के केवल 4 मुहुर्त हैं...

Edited By: , June 25, 2022 / 04:33 PM IST

देशभर में जून महीने के सभी शुभ विवाह मूहुर्त 21 जून तक खत्म हो चुके हैं। जुलाई में शादी ब्याह के केवल 4 मुहुर्त हैं, जो 9 जुलाई तक खत्म हो जाएंगे। ऐसे में अगर आप शादी ब्याह समेत अन्य शुभ काम करना चाहते हैं, तो 9 जुलाई तक कर लें नहीं तो चार महीने और इंतजार करना पड़ेगा।

हिंदू पंचांग के अनुसार, जुलाई में कुल 6 शुभ विवाह के मूहुर्त हैं, जो 3 जुलाई से शुरू हो रहे हैं। 9 जुलाई तक रहेंगे। इस दौरान शादी ही नहीं, बल्कि हिंदू धर्म को मानने वाले लोग अन्य शुभ कार्य कर सकते हैं। इसके बाद अगस्त-सितंबर महीने और अक्टूबर में विवाह के शुभ मुहूर्त नहीं हैं। फिर नवंबर और दिसंबर में फिर शुभ मुहूर्त की शुरुआत हो जाएगी। ऐसे में इन शुहूर्त को ध्यान में रखते हुए ही अपना आयोजन करें।

यह भी पढ़े: अग्निवीर बनने के लिए पहले दिन 3,800 युवाओ ने किया आवेदन —

बता दें कि इस साल 17 अप्रैल से शुभ विवाह का मूहुर्त शुरू हुआ था। अप्रैल में 9 शुभ मूहुर्त थे, मई महीने में कुल 16 विवाह के शुभ मूहुर्त थे। वहीं, जून महीने में 8 शुभ विवाह के मूहुर्त थे, जो 21 जून को समाप्त हो गए। यहां पर बता दें कि 8 जुलाई के बाद नवंबर महीने में ही विवाह के शुभ मूहूर्त शुरू होंगे। हिंदू पंचांग के अनुसार, नवंबर में 4 तो दिसंबर में 7 दिन ही शुभ विवाह के मूहुर्त हैं।

शादी के मुहूर्त

3 जुलाई

5 जुलाई

6 जुलाई

8 जुलाई

21 नवंबर

24 नवंबर

25 नवंबर

27 नवंबर

2 दिसंबर

7 दिसंबर

8 दिसंबर

9 दिसंबर

14 दिसंबर

यह भी पढ़े : 48वां G7 शिखर सम्मेलन में शामिल होंगे PM नरेंद्र मोदी, अगले हफ्ते करेंगे जर्मनी की यात्रा

और भी है बड़ी खबरें…

 

#HarGharTiranga