शाह ने 2022 तक सभी पुलिस थानों के प्रदर्शन में बेहतरी के लिए दिल्ली पुलिस को दिए पांच लक्ष्य | Shah targets Five Delhi Police for betterment of performance of all police stations by 2022

शाह ने 2022 तक सभी पुलिस थानों के प्रदर्शन में बेहतरी के लिए दिल्ली पुलिस को दिए पांच लक्ष्य

शाह ने 2022 तक सभी पुलिस थानों के प्रदर्शन में बेहतरी के लिए दिल्ली पुलिस को दिए पांच लक्ष्य

: , March 11, 2021 / 10:48 PM IST

नयी दिल्ली, 19 जनवरी (भाषा) केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह ने मंगलवार को दिल्ली पुलिस से राजधानी दिल्ली के सभी पुलिस थानों के लिए आजादी की 75वीं वर्षगांठ के मौके पर वर्ष 2022 तक सुधार और बेहतर कार्य निष्पादन के लिए पांच लक्ष्य निर्धारित करने को कहा।

दिल्ली पुलिस मुख्यालय में आयोजित एक समारोह को संबोधित करते हुए शाह ने कोरोना वायरस महामारी के दौरान दिल्ली पुलिस की भूमिका की जमकर सराहना की और कहा कि पुलिस बल राष्ट्रीय राजधानी में लोगों को उत्कृष्ट सेवा प्रदान कर रहा है।

उन्होंने पिछले वर्ष उत्तरपूर्वी दिल्ली में हुए दंगों के दौरान दिल्ली पुलिस द्वारा किए गए कार्यों और शहर में शांति बनाए रखने में निभाई गई भूमिका की भी सराहना की।

शाह ने दिल्ली पुलिस से 2022 में देश की आज़ादी के 75 साल पूरे होने पर अपने लक्ष्य निर्धारित करने का आह्वान करते हुए कहा, ‘‘2022 के लिए हर पुलिस थाने और कांस्टेबल से लेकर पुलिस आयुक्त तक सभी पुलिसकर्मियों को अपना लक्ष्य तय करना चाहिए। प्रत्येक संस्था और पुलिसकर्मी को अपने लिए पांच-पांच लक्ष्य तथा संकल्प तय करने होंगे और वे स्वयं इसकी निगरानी करेंगे।’’

उन्होंने कहा कि इस संकल्प की पूर्ति अब तक का सबसे बड़ा सुधार होगा और इससे दिल्ली पुलिस के प्रति लोगों का नज़रिया बदलेगा और राजधानी की समस्याओं को हल करने से कोई नहीं रोक सकेगा।

शाह ने कहा, ‘‘चाहे उत्तर पूर्वी दिल्ली की हिंसा हो, या लॉकडाउन, अनलॉक या प्रवासी मजदूरों का घरों को लौटना हो या फिर किसान आंदोलन, दिल्ली पुलिस अपनी सभी परीक्षाओं में सर्वोतम अंकों के साथ सफल रही है।’’

कोरोना काल में दिल्ली पुलिस द्वारा किए गए कार्यों की प्रशंसा करते हुए उन्होंने कहा कि उसने लॉकडाउन में ड्रोन से निगरानी, वृद्धों को दवा, भूखे मजदूरों को खाना खिलाने और गर्भवती माताओं को अस्पताल पहुंचाने जैसे कार्यों सहित अनुकरणीय भूमिका निभाई।

उन्होंने कहा, ‘‘इस दौरान 7667 पुलिसकर्मी संक्रमित भी हुए और 30 कोरोना योद्धा शहीद हुए लेकिन दिल्ली पुलिस ने अपने कर्तव्य में कभी कोई कोताही नहीं बरती। दिल्ली पुलिस के इतिहास में यह प्रकल्प हमेशा स्वर्ण अक्षरों में लिखा जाएगा।’’

उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस पर अनेक जिम्मेदारियां हैं मसलन राष्ट्रपति भवन, प्रधानमंत्री का आवास, अनेक देशों के दूतावास, कई महत्वपूर्ण संगठनों के मुख्यालय, विज्ञान केंद्र समेत अनेक महत्वपूर्ण प्रतिष्ठान उसके अधीन आते हैं।

शाह ने गुमशुदा बच्चों को उनके अभिभावकों से पुन: मिलाने की दिल्ली पुलिस की पहल की भी सराहना की और कहा कि ऐसे कदम मानवता की सेवा हैं।

गृह मंत्री ने घोषणा की कि दिल्ली में अपराध तथा अपराधियों पर करीब से नजर रखने और कानून- व्यवस्था बनाये रखने के लिए 15,000 सीसीटीवी कैमरे लगाये जाएंगे।

उन्होंने कहा कि पुलिस के इन सीसीटीवी नेटवर्कों को रेलवे स्टेशनों पर लगे सीसीटीवी कैमरों से भी जोड़ा जाएगा।

शाह ने कोरोना महामारी में जनसेवा करने वाले दिल्ली पुलिस के कोरोना योद्धाओं को सम्मानित किया तथा उत्कृष्ट कार्यों के लिए क्रम से पहले पदोन्नति प्राप्त करने वाले पुलिसकर्मियों को रैंक भी प्रदान किए।

महामारी के दौर में जनता की सेवा करते हुए अपनी जान गंवाने वाले दिल्ली पुलिस के जवानों को उन्होंने श्रद्धांजलि भी अर्पित की।

भाषा ब्रजेन्द्र ब्रजेन्द्र माधव

माधव

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

#HarGharTiranga