Jaya kishori on women periods: पीरियड्स में महिलाओं को मंदिर जाना चाहिए या नहीं? जया किशोरी ने दी राय |

Jaya kishori on women periods: पीरियड्स में महिलाओं को मंदिर जाना चाहिए या नहीं? जया किशोरी ने दी राय

women go to temples during periods or not? जया किशोरी के मुताबिक, ''पीरियड्स के दौरान महिलाएं अंदरूनी रूप से बहुत ही कमजोर हो जाती है, जिसके कारण उन्हें इस समय आराम करने की सलाह दी जाती है। जिसके कारण उन्हें घर पर ही रहने की सलाह दी जाती है ताकि कोई और बीमारी न हो जाए।

Edited By :   Modified Date:  June 12, 2024 / 04:16 PM IST, Published Date : June 12, 2024/4:09 pm IST

नईदिल्ली। women go to temples during periods or not?  लोग हमेशा अपने बड़े बुजुर्गों और अन्य लोगों से यह सुनते आ रहे हैं कि पीरियड्स या माहवारी में महिलाओं को मंदिर नहीं जाना चाहिए। क्योंकि सनातन धर्म में ऐसा माना जाता है कि माहवारी या पीरियड्स वो समय है जब महिलाएं अपवित्र और अशुद्ध हो जाती हैं। यही कारण है कि मंदिर में प्रवेश निषेध होता है। इस बारे में कथावाचक और मोटिवेशनल स्पीकर जया किशोरी ने अपनी राय रखी है।

जया किशोरी के मुताबिक, ”पीरियड्स के दौरान महिलाएं अंदरूनी रूप से बहुत ही कमजोर हो जाती है, जिसके कारण उन्हें इस समय आराम करने की सलाह दी जाती है। जिसके कारण उन्हें घर पर ही रहने की सलाह दी जाती है ताकि कोई और बीमारी न हो जाए।

जया किशोरी ने आगे कहा कि सनातन में हमेशा से पूजा में शुद्धता का ख्याल रखने की बात की जाती है। लेकिन पुराने समय में पीरियड्स के दिनों में स्वच्छता के ज्यादा साधन नहीं होते थे, जिसके कारण महिलाओं को कपड़े का प्रयोग करना पड़ता था। इसलिए, तभी से महिलाओं को पीरियड्स या माहवारी के दौरान आराम करने और अपना ख्याल रखने की सलाह दी जाती रही है।

जया किशोरी आगे कहती हैं कि, लोगों ने समय के साथ इसको एक रूढ़िवादी सोच का दर्जा दे दिया जिसके कारण कुछ लोगों ने इसमें नियम भी बना दिए। जया किशोरी उदाहरण देते हुए कहती हैं कि,जब भगवान कृष्ण ने भी रजस्वला अवस्था में देवी द्रौपदी को छूआ था तो हमें ये चीजें नहीं सोचनी चाहिए। हमें भी समय के साथ अपनी सोच को बदलना चाहिए।

read more :  IMD Issues Heatwave Alert : राजधानी समेत इन राज्यों में फिर बढ़ेगी गर्मी, मौसम विभाग ने जारी किया अलर्ट

read more:  MP News: मुख्यमंत्री सचिवालय में फेरबदल। Rajesh Rajora को ACS और Sanjay Shukla को बनाया गया PS