श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की बैठक में तीर्थयात्रा को सुगम बनाने के प्रस्तावों पर चर्चा |

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की बैठक में तीर्थयात्रा को सुगम बनाने के प्रस्तावों पर चर्चा

श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड की बैठक में तीर्थयात्रा को सुगम बनाने के प्रस्तावों पर चर्चा

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:25 PM IST, Published Date : April 12, 2022/7:29 pm IST

जम्मू, 12 अप्रैल (भाषा) जम्मू-कश्मीर के उपराज्यपाल मनोज सिन्हा ने मंगलवार को यहां नवगठित श्री माता वैष्णो देवी श्राइन बोर्ड (एसएमवीडीएसबी) की बैठक की अध्यक्षता की। अधिकारियों ने यह जानकारी दी।

उन्होंने बताया कि बैठक में तीर्थयात्रा को सुगम बनाने के लिए तीर्थयात्रियों के वास्ते सुविधाओं से संबंधित विभिन्न प्रस्तावों पर चर्चा की गई और उन्हें मंजूरी दी गई।

उपराज्यपाल ने कहा कि नई सुविधाओं और उन्नयन कार्यों से यह सुनिश्चित किया जायेगा कि दुनियाभर के तीर्थयात्रियों की अत्याधुनिक सुविधाओं तक पहुंच हो और स्थानीय अर्थव्यवस्था तथा तीर्थयात्रा के बीच संबंध और मजबूत हो।

उन्होंने कहा कि सुखद तीर्थयात्रा के लिए निर्धारित समय-सीमा के भीतर भक्तों के लिए स्काईवॉक, नये दुर्गा भवन और आध्यात्मिक थीम पार्क जैसी आधुनिक सुविधाएं उपलब्ध कराने के प्रयास किए जा रहे हैं।

सिन्हा ने कहा कि पवित्र मंदिर में भारत और विदेशों से आने वाले श्रद्धालुओं की संख्या लगातार रिकॉर्ड तोड़ रही है।

उपराज्यपाल ने एसएमवीडीएसबी के चेयरमैन भी हैं। पिछले महीने उपराज्यपाल ने बोर्ड का पुनर्गठन करते हुए विभिन्न क्षेत्रों की आठ हस्तियों को तीन साल के लिए बोर्ड सदस्य के तौर पर नामित किया था।

इन सदस्यों में एमिल फार्मास्युटिकल्स के चेयरमैन के. के. शर्मा, महामंडलेश्वर स्वामी विश्वेश्वरानंद गिरिजी महाराज, सेवानिवृत्त आईपीएस अधिकारी अशोक भान, सेवानिवृत्त आईएएस अधिकारी बालेश्वर राय और न्यायाधीश (सेवानिवृत्त) सुरेश कुमार शर्मा शामिल हैं।

भाषा देवेंद्र पवनेश

पवनेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)