एसआईआई ने कोवोवैक्स को कोविन पर वयस्कों के लिए ‘हेट्रोलोगस’ बूस्टर खुराक के तौर पर शामिल करने की मांग की |

एसआईआई ने कोवोवैक्स को कोविन पर वयस्कों के लिए ‘हेट्रोलोगस’ बूस्टर खुराक के तौर पर शामिल करने की मांग की

एसआईआई ने कोवोवैक्स को कोविन पर वयस्कों के लिए ‘हेट्रोलोगस’ बूस्टर खुराक के तौर पर शामिल करने की मांग की

:   Modified Date:  April 3, 2023 / 06:38 PM IST, Published Date : April 3, 2023/6:38 pm IST

नयी दिल्ली, तीन अप्रैल (भाषा) कोरोना वायरस के मामले बढ़ने के बीच सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) ने केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय को पत्र लिखकर कोविड-19 के टीके कोवोवैक्स को कोविन पोर्टल पर वयस्कों के लिए ‘हेट्रोलोगस’ बूस्टर खुराक के तौर पर शामिल करने की मांग की है। आधिकारिक सूत्रों ने सोमवार को यह जानकारी दी।

‘हेट्रोलोगस बूस्टर’ से आशय है कि एक व्यक्ति को पूर्व में दी गई टीके की खुराक की जगह, अन्य कंपनी का टीका भी लगाया जा सकता है।

सूत्रों ने बताया कि एसआईआई के निदेशक प्रकाश कुमार सिंह ने 27 मार्च को पत्र लिखा।

पिछले महीने डॉ एन के अरोड़ा की अध्यक्षता वाले कोविड-19 कार्यसमूह ने भी स्वास्थ्य मंत्रालय से सिफारिश की थी कि कोवोवैक्स को कोविन पोर्टल पर ऐसे वयस्कों के लिए ‘हेट्रोलोगस’ बूस्टर खुराक के तौर पर शामिल किया जाए, जो कोविशील्ड या कोवैक्सीन में से किसी एक टीके की दो खुराक लगवा चुके हैं।

भारत के औषधि महानियंत्रक (डीसीजीआई) ने 16 जनवरी को कोविड-19 टीके कोवोवैक्स को ऐसे व्यस्कों के लिए ‘हेट्रोलोगस’ बूस्टर खुराक के तौर पर बाजार में उतारने की मंजूरी दे दी थी, जिन्हें कोविशील्ड या कोवैक्सीन की दोनों प्रारंभिक खुराक दी जा चुकी हैं।

डीसीजीआई ने 28 दिसंबर 2021 को वयस्कों के लिए आपात स्थिति में कोवोवैक्स के सीमित इस्तेमाल की मंजूरी दी थी। उसने 12 से 17 साल की आयु के लोगों के लिए 9 मार्च 2022 को और 7 से 11 साल के बच्चों के लिए 28 जून 2022 को इस टीके के सीमित इस्तेमाल की स्वीकृति प्रदान की थी।

कोवोवैक्स का विनिर्माण अमेरिकी टीका निर्माता कंपनी नोवोवैक्स द्वारा हस्तांतरित प्रौद्योगिकी के जरिये किया जा रहा है।

भाषा

वैभव दिलीप

दिलीप

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)