Since then many banks have started increasing their interest rates on loans

अब SBI समेत इन बैंकों से लोन लेना हुआ महंगा, ब्याज दरों में हुई बढ़ोतरी, जानें नए रेट

इस वित्तीय संस्थान ने बीते 5 महीने में 7वीं बार ब्याज दरों में इजाफा किया है।

Edited By: , November 29, 2022 / 08:21 PM IST

RBI Repo Rate Hike 2022: भारतीय रिजर्व बैंक RBI के रेपो रेट बढ़ाने के बाद कई बैंकों ने अपना कर्ज महंगा कर दिया है। स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया SBI ने भी अपने लोन महंगे कर दिए हैं। इसके बाद कई बैंकों ने भी कर्ज महंगा कर दिया है। RBI बैंक ने शुक्रवार को महंगाई पर काबू पाने के लिए रेपो रेट में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी की थी। लेकिन इसके बाद से कई बैंकों ने लोन पर अपने ब्याज दर को बढ़ाना शुरू कर दिया है।

लगातार रेपो रेट में इजाफा

RBI Repo Rate Hike 2022: रिजर्व बैंक इस साल मई से लेकर अब तक 4 बार रेपो रेट में इजाफा कर चुका है। महंगाई पर काबू पाने के लिए RBI बैंक ने शुक्रवार को चौथी बार रेपो रेट में बढ़ोतरी का ऐलान करते हुए 50 बेसिस प्वाइंट का इजाफा किया था। आरबीआई की इस बढ़ोतरी के बाद रेपो रेट 5.90 फीसदी पर पहुंच गया है। रेपो रेट वह दर होती है जिस पर आरबीआई (RBI) बैंकों को कर्ज देता है।

देखें इन बैंकों ने बढ़ाई दरें

RBI Repo Rate Hike 2022: SBI की वेबसाइट के अनुसार, एक्सटर्नल बेंचमार्क लेंडिग रेट और रेपो रेट से संबंधित उधार दर RLLR में 50 बेसिस प्वाइंट की बढ़ोतरी की है। इस बढ़ोतरी के बाद EBLR 8.55 फीसदी हो गया और RLLR 8.15 पर पहुंच गया है। आज 1 अक्टूबर शनिवार से नई दरें प्रभावी हो गई है। बैंक ऑफ इंडिया ने RBLR बढ़ाकर 8.75 फीसदी कर दिया है।

RBI Repo Rate Hike 2022: ICICI बैंक ने भी अपने EBLR में इजाफा किया है और ये बढ़कर 9.60 फीसदी हो गया है। EBLR वो ब्याज दर है, जिससे कम दर पर बैंक कर्ज देने की अनुमति नहीं देते हैं। कर्ज दर में वृद्धि के साथ उन लोगों की ईएमआई बढ़ जाएगी, जिन्होंने EBLR या RLLR पर लोन लिया है। एचडीएफसी (HDFC Bank) ने होम लोन के ब्याज दर में 0.50 फीसदी की बढ़ोतरी की है। इस वित्तीय संस्थान ने बीते 5 महीने में 7वीं बार ब्याज दरों में इजाफा किया है।