whale fish vomit: व्हेल मछली की 'उल्टी', जानें क्या है इसकी खासियत

व्हेल मछली की ‘उल्टी’ की तस्करी, माल सहित तस्कर गिरफ्तार, जानें क्या है इसकी खासियत

whale fish vomit: व्हेल मछली की 'उल्टी' की तस्करी, माल सहित तस्कर गिरफ्तार, जानें क्या है इसकी खासियत, सोने के भाव में बिकती है उल्टी

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:40 PM IST, Published Date : July 22, 2022/3:43 pm IST

whale fish vomit: मुंबई। महाराष्ट्र की मुंबई पुलिस की क्राइम ब्रांच की टीम ने एक युवक को व्हेल मछली की उल्टी की तस्करी करते हुए गिरफ्तार किया है। ये सुनने में जरूर अटपटा लगेग लेकिन व्हेल मछली की उल्टी को एंबरग्रीस कहा जाता है। पुलिस को सूचना मिली थी कि एक व्यक्ति एंबरग्रीस की तस्करी करता है। जिसके बाद युवक मरीन ड्राइव स्थित एक होटल के पास एजेंट की प्रतीक्षा कर रहा था। इस दौरान क्राइंम ब्रांच ने युवक को गिरफ्तार किया है।

ये भी पढ़ें- चुनाव परिणाम के बाद अब नगरपालिका—नगर पंचायत अध्यक्ष की रेस, पार्षद करेंगे उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला

पुलिस हिरासत में आरोपित

whale fish vomit: आरोपी के पास से बरामद एंबरग्रीस की वन विभाग के अधिकारियों से जांच कराई गई। साथ ही आरोपित के खिलफ वन्यजीव संरक्षण अधिनियम के तहत मामला दर्ज किया गया है। आरोपित को कोर्ट में पेश किया गया, जहां कोर्ट ने उसे तीन दिन की पुलिस हिरासत में दिया है।

ये भी पढ़ें- ‘आदर्श युवा’ बनाने की ऐसी पहल, चंद्रशेखर आजाद की जयंती पर होगी महापंचायत

क्या है एंबरग्रीस 

whale fish vomit: एंबरग्रीस व्हेल मछली की उल्टी है। यह एक भूरे रंग का मोम जैसा पदार्थ है जो स्पर्म व्हेल के पेट में बनता है। व्हेल के उल्टी करने के बाद यह पदार्थ समुद्र के पानी में तैरता हुआ मिलता है। इसके लिए ओमान का तटीय क्षेत्र प्रसिद्ध है। यह इत्र, बाजार में सोने जितना ही कीमती है। इस कारण बड़े पैमाने पर इसकी तस्करी की जाती है।

ये भी पढ़ें- क्रॉस वोटिंग को लेकर सियासत शुरू, इस पार्टी ने वोट करने वाले विधायकों को बताया ‘विजनरी’

एंबरग्रीस  का उपयोग

whale fish vomit: एंबरग्रीस गहरे समुद्र में पाई जाती है। यह ज्यादातर मछुआरों के हाथ लगती है, जो इसे पाने के बाद एजेंट को बेच देते हैं। एजेंट इसे बाजार में पहुंचाता है और यहां से इसे परफ्यूम बनाने वाली बड़ी कंपनियों को बेच दिया जाता है। पिछले एक साल में मुंबई में इस तरह के दर्जनों तस्करी के मामले सामने आ चुके हैं।

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers