जल्द ही गर्मी से मिलेगी राहत, अंडमान में मानसून ने दी दस्तक, 27 मई तक केरल पहुंचने की संभावना

दक्षिण-पश्चिमी मानसून ने अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में दस्तक दी

Edited By: , May 16, 2022 / 04:28 PM IST

नयी दिल्ली : monsoon has knocked in Andaman दक्षिण-पश्चिम मानसून ने सोमवार को अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह में दस्तक दी जो चार महीने लंबी चलने वाली मौसमी बारिश की शुरुआत का संकेत है। भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने यहां यह जानकारी दी। आईएमडी ने कहा कि अंडमान एवं निकोबार द्वीप समूह और आसपास के इलाकों में दक्षिण-पश्चिमी हवाओं के मजबूत होने के कारण बारिश हो रही है।

Read more :  रविंद्र चौबे का बड़ा आरोप- मुठ्ठीभर नेताओं ने किया आंदोलन का प्रयास, फिर भी नहीं हुए सफल, बीजेपी को अपने पापों को इतनी जल्दी नहीं भूलना चाहिए 

monsoon has knocked in Andaman आईएमडी ने एक बयान में कहा, ”दक्षिण पश्चिम मानसून के अगले 2-3 दिनों के दौरान दक्षिण बंगाल की खाड़ी के कुछ और हिस्सों, पूरे अंडमान द्वीप समूह के अलावा पूर्व-मध्य बंगाल की खाड़ी के कुछ हिस्सों में आगे बढ़ने के लिए अनुकूल परिस्थितियां हैं।” बयान के मुताबिक, अगले पांच दिनों के दौरान लक्षद्वीप और उत्तरी तमिलनाडु तट पर चक्रवाती परिसंचरण की उपस्थिति के चलते केरल, तटीय और दक्षिण कर्नाटक के अलग-अलग हिस्सों में गरज या तेज हवाओं के साथ व्यापक वर्षा होने की उम्मीद है।

Read more :  त्रिपुरा में माणिक साहा कैबिनेट का विस्तार, 11 विधायकों ने ली मंत्री पद की शपथ

लक्षद्वीप क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना

मौसम विभाग ने कहा कि तमिलनाडु में सोमवार से बुधवार तक और अगले दो दिनों में लक्षद्वीप क्षेत्र में भारी बारिश की संभावना है। इसने कहा कि बुधवार को कर्नाटक के तटीय और दक्षिणी हिस्सों में भी भारी बारिश की संभावना है। पिछले हफ्ते, मौसम विभाग ने कहा था कि दक्षिण-पश्चिम मानसून के 27 मई तक केरल पहुंचने की उम्मीद है, जो कि एक जून की अपनी सामान्य शुरुआत की तारीख से पांच दिन पहले है।