State government alert regarding Monkeypox Virus, health advisory issued

Monkeypox के तेजी से बढ़ते मामलों को लेकर राज्य सरकार अलर्ट, स्वास्थ्य विभाग ने जारी की हेल्थ एडवाइजरी

State government alert regarding Monkeypox Virus, health advisory issued : के तेजी से बढ़ते मामलों को लेकर राज्य सरकार अलर्ट, स्वास्थ्य......

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:35 PM IST, Published Date : May 28, 2022/11:08 am IST

Monkeypox : नई दिल्ली। अभी दुनिया कोरोना वायरस के प्रकोप से उभरा भी नहीं और एक बार फिर मंकीपॉक्स ने सबकी चिंता बढ़ा दी है। मंकीपॉक्स वायरस को लेकर पूरी दुनिया में हलचल मची हुई है। एक तरफ यूरोप से लेकर अमेरिका तक मंकीपॉक्स के मामले बढ़ते जा रहे हैं। वहीं WHO ने इसे गंभीरता से लेकर आपात बैठक बुलाई है। अन्य देशों में बढ़ते मामलों को देखते हुए भारत भी सतर्क हो गया है। आबादी के लिहाज से देश के सबसे बड़े सूबे उत्तर प्रदेश में इसे लेकर एडवाइजरी जारी की गई है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

Read More : मोदी के इस फैसले से पूरी दुनिया में हलचल, अब किसके सामने हाथ फैलाएगा UAE

स्वास्थ्य विभाग ने जारी की एडवाइजरी

एक रिपोर्ट के अनुसार उत्तर प्रदेश के स्वास्थ्य विभाग ने प्रदेश के सभी जिलों के जिलाधिकारी और स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों को अलर्ट किया है। इसके साथ ही यूपी में मंकीपॉक्स को लेकर स्वास्थ्य विभाग की ओर से एडवाइजरी भी जारी की गई है। उत्तरप्रदेश सरकार के स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी हुई एडवाइजरी में मंकीपॉक्स बीमारी के लक्षणों के संबंध में जानकारी दी गई है।

मंकीपॉक्स से संक्रमित मरीजों के शरीर में छाले

स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी इस हेल्थ एडवाइजरी में ये निर्देश दिए गए हैं कि बुखार और शरीर पर चकत्ते हों तो संबंधित मरीज की जानकारी मुख्य चिकित्सा अधिकारी के कार्यालय के साथ साझा की जाए। स्वास्थ्य विभाग की ओर से जारी एडवाइजरी के मुताबिक मंकीपॉक्स से संक्रमित मरीजों के शरीर में छाले निकल आते हैं। मंकीपॉक्स पीड़ितों में ये लक्षण दो से चार हफ्ते तक रहते हैं।

हालांकि अभी तक देश में मंकीपॉक्स का कोई भी मामला सामने नहीं आया है। इसके बावजूद यूरोप से अमेरिका तक तेजी से फैल रही इस बीमारी की तेज रफ्तार को देखते हुए देश की राज्य सरकारें सतर्क हैं। मंकीपॉक्स के वायरस त्वचा, मुंह, आंख और नाक से मानव शरीर में प्रवेश करता है।

Read More : बहू ने लगाया पोती के यौन शोषण का आरोप, पूर्व मंत्री ने की आत्महत्या

 
Flowers