earthquake today in Papua New Guinea

Earthquake Today: यहां महसूस किया गया भूकंप का जोरदार झटका, जानें रिक्टर स्केल पर कितनी रही तीव्रता

earthquake today in Papua New Guinea पापुआ न्यू गिनी में रविवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। नुकसान की खबर सामने नहीं आई है।

Edited By :   Modified Date:  February 26, 2023 / 07:16 AM IST, Published Date : February 26, 2023/7:16 am IST

earthquake today in Papua New Guinea : पोर्ट मोर्सबी। पापुआ न्यू गिनी में रविवार को भूकंप के तेज झटके महसूस किए गए। जानकारी के अनुसार, पापुआ न्यू गिनी के न्यू ब्रिटेन क्षेत्र में भूकंप आया। रिक्टर पैमाने पर भूकंप की तीव्रता 6.5 मापी गई। संयुक्त राज्य भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण (यूएसजीएस) ने बताया कि भूकंप का केंद्र 65 किमी की गहराई पर था। हालांकि, अभी तक जानमाल के नुकसान की खबर सामने नहीं आई है।

Read more:किसानों और मजदूरों के सम्मेलन को संबोधित करने के बाद गुरुद्वारा पहुंचे अमित शाह, टेका माथा 

पिछले साल भूकंप से हुआ था नुकसान

बता दें कि पिछले साल सितंबर में पापुआ न्यू गिनी में भूकंप के जोरदार झटके लगे थे। जिसमें मीडिया रिपोर्ट्स के मुताबिक, भूकंप के कारण कम से कम पांच लोगों की मौत हुई थी और कई घर क्षतिग्रस्त हो गए थे। भूकंप की तीव्रता 7.6 होने से इमारतों को काफी नुकसान पहुंचा था। तीव्रता इतनी ज्यादा थी कि भूस्खलन हुआ और पांच लोगों की मौत हो गई।

पहले भी भूकंप से कई घर हुए तबाह

earthquake today in Papua New Guinea : मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, संसद के एक स्थानीय सदस्य केसी सवांग ने बताया था कि दूरदराज के पहाड़ी गांवों में कम से कम दो लोगों की मौत हो गई, जबकि चार अन्य को गंभीर हालत में अस्पताल में भर्ती कराया गया। पास के वाउ में, कोरंगा जलोढ़ खनन में तीन खनिक जिंदा दफन हो गए। सवांग ने कहा कि भूकंप से व्यापक नुकसान हुआ। भूस्खलन से कई घर दफन हो गए और एक गांव खत्म हो गया।

Read more:स्कूल में छात्राओं के साथ ऐसा काम कर रहा था शिक्षक, अब पुलिस ने किया गिरफ्तार 

पापुआ न्यू गिनी के प्रधानमंत्री जेम्स मारपे ने लोगों को सतर्क रहने की सलाह दी थी। वहीं, संयुक्त राष्ट्र की रिपोर्ट में कहा गया था कि इमारतों का मलबा गिरने से कई लोग घायल हुए और कुछ स्वास्थ्य केंद्रों, घरों, ग्रामीण सड़कों और राजमार्गों को नुकसान पहुंचा। प्रभावित क्षेत्रों में बिजली के बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंचा था।

 

देश दुनिया की बड़ी खबरों के लिए यहां करें क्लिक

 

 
Flowers