Students will get milk daily till eighth grade in Rajasthan

आठवीं तक विद्यार्थियों को प्रतिदिन मिलेगा दूध, यहां की सरकार ने योजना पर लगाई मुहर

Students will get milk daily till eighth grade in Rajasthan: स्‍कूलों में आठवीं कक्षा तक विद्यार्थियों को प्रतिदिन दूध उपलब्ध कराया जाएगा।

Edited By :   Modified Date:  May 9, 2023 / 05:52 PM IST, Published Date : May 9, 2023/3:01 pm IST

Students will get milk daily till eighth grade in Rajasthan : जयपुर। राजस्‍थान में सरकारी स्‍कूलों में आठवीं कक्षा तक विद्यार्थियों को प्रतिदिन दूध उपलब्ध कराया जाएगा और इसके लिए 864 करोड़ रुपए मंजूर क‍िए गए हैं। एक सरकारी बयान के अनुसार राज्‍य के राजकीय विद्यालयों में कक्षा 1 से 8 तक के विद्यार्थी नए शैक्षणिक सत्र से रोजाना दूध पीएंगे। मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने बाल गोपाल योजना के तहत प्रतिदिन दूध उपलब्ध कराने के लिए 864 करोड़ रुपए के बजट प्रावधान को मंजूरी दी है।

read more : DA Hike : कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! महंगाई भत्ते को लेकर आया नया अपडेट, जल्द बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी 

इसके अनुसार इससे विद्यार्थियों का पोषण स्तर बेहतर हो सकेगा। वर्तमान में राजकीय विद्यालयों में मिड डे मील की पौष्टिकता बढ़ाने के लिए सप्ताह में दो दिन मीठा गर्म दूध पिलाया जा रहा है। यह अब शेष चार दिन भी उपलब्ध कराया जाएगा। मुख्यमंत्री द्वारा वर्ष 2023-24 के बजट में इस संबंध में घोषणा की गई थी। गहलोत ने बाल गोपाल योजना की शुरुआत 29 नवंबर 2022 को की थी।

read more : DA Hike : कर्मचारियों के लिए खुशखबरी! महंगाई भत्ते को लेकर आया नया अपडेट, जल्द बढ़ेगी कर्मचारियों की सैलरी 

 

राज्‍य सरकार के एक अन्‍य फैसले के तहत कोटा, बूंदी एवं बारां जिलों में नहरों, वितरिकाओं एवं माईनरों को मजबूत किया जाएगा। गहलोत ने 406 किलोमीटर की पक्की लाइनिंग एवं खेत सुधार कार्यों के प्रस्ताव को मंजूरी दी है। ऐसे 17 कार्यों में 367.17 करोड़ रुपए का व्यय होगा, इनमें वित्तीय वर्ष 2023-24 में 38.72 करोड़ रुपए खर्च होंगे। गहलोत की स्वीकृति से सिंचाई जल नहरों की लाइनिंग एवं नहरी तन्त्र की संरचनाएं मजबूत होंगी। नहरों और वितरिकाओं से पानी का रिसाव भी नहीं होगा। उल्लेखनीय है कि मुख्यमंत्री द्वारा वर्ष 2023-24 के बजट में इस संबंध में घोषणा की गई थी।

 

और भी लेटेस्ट और बड़ी खबरों के लिए यहां पर क्लिक करें