Latest Update for Sbi Customers 2021 : SBI के ऐसे खाताधारकों को फ्री में मिलेंगे 2 लाख रुपए, जानें कैसे उठाएं लाभ? | Latest Update for Sbi Customers 2021 : Such account holders of SBI will get 2 lakh rupees for free, know how to avail benefits?

Latest Update for Sbi Customers 2021 : SBI के ऐसे खाताधारकों को फ्री में मिलेंगे 2 लाख रुपए, जानें कैसे उठाएं लाभ?

Latest Update for Sbi Customers 2021 : SBI के ऐसे खाताधारकों को फ्री में मिलेंगे 2 लाख रुपए, जानें कैसे उठाएं लाभ?

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:51 PM IST, Published Date : July 12, 2021/1:43 am IST

Latest Update for Sbi Customers 2021

नई दिल्ली देश की सबसे बड़ी बैंक भारतीय स्टेट बैंक के ग्राहकों के लिए अच्छी खबर है। एसबीआई अपने ग्राहकों को 2 लाख रुपए तक का बड़ा लाभ दे रही है। इसके लिए बैंक खाताधारकों को कही और अलग से अप्लाई करने की जरूरत नहीं। आपको बता दें कि SBI की यह स्कीम 2014 में शुरू हो गई थी। चलिए आपको बताते हैं।

Read More News: नियमितिकरण की मांग को लेकर अनियमित कर्मचारियों की मशाल रैली, आप नेताओं का मिला समर्थन

दरअसल हम बात कर रहे हैं मुफ्त इंश्योरेंस की। SBI यह सुविधा जन धन खाता के खाताधारकों को दे रही है। यानी जिन लोगों ने जन धन खाता खुलवाया है। ऐसे ग्राहक 2 लाख तक का मुफ्त इंश्योरेंस का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा जिन ग्राहकों के पास रुपे डेबिट कार्ड हैं, उन्हें भी 2 लाख रुपए तक का मुफ्त आकस्मिक बीमा कवर देता है। रुपे डेबिट कार्ड का उपयोग करने वालों को मृत्यु बीमा, खरीद सुरक्षा कवर और अन्य लाभ मिलते हैं।

Read More News:  दिल्ली पहुंचे सीएम शिवराज, केंद्रीय मंत्री डॉ वीरेंद्र कुमार और मंत्री नरेन्द्र सिंह तोमर से की मुलाकात 

जानें कैसे उठाएं लाभ?

आपको बता दें कि इस योजना की शुरुआत 2014 से हो गई है। लेकिन कई लोगों को इसके बारे में अभी भी पता नहीं। ऐसे में अगर आपने जन धन खाता खुलवाया है तो जरूर इस सुविधा को लाभ उठाए। वहीं इस योजना का लाभ लेने के लिए आवश्यक दस्तावेज जमा करने पर बीमा राशि के अनुसार भारतीय रुपये में क्लेम का भुगतान किया जाएगा। योजना के तहत व्यक्तिगत दुर्घटना पॉलिसी भारत के बाहर हुई घटना भी कवर होती है। न्यायालय के आदेश के अनुसार लाभार्थी कार्डधारक या कानूनी उत्तराधिकारी के खाते में नॉमिनी बन सकता है।

Read More News:  मध्यप्रदेश का विवेक सागर Tokyo Olympics में लहराएगा भारत का परचम, भारतीय हॉकी टीम में हुआ चयन 

उल्लेखनीय है कि मोदी सरकार ने आर्थिक रूप से कमजोर लोगों को किफायती तरीके से फाइनेंशियल सर्विस, बैंकिंग बचत और जमा खातों, क्रेडिट, बीमा, पेंशन की सुविधा उपलब्ध कराने के उद्देश्य से इस योजना की शुरुआत की है। अभी तक कई लोगों इसका फायदा उठाया है।

Read More News:  चवन्नी भी नहीं आई, लेकिन फिर भी चला रहे हैं…चिंता न करें व्यवस्थाओं के लिए कमी नहीं आएगी: सीएम शिवराज