न्यायालय के कॉलेजियम ने शीर्ष अदालत में न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए 5 नामों की सिफारिश की |

न्यायालय के कॉलेजियम ने शीर्ष अदालत में न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए 5 नामों की सिफारिश की

न्यायालय के कॉलेजियम ने शीर्ष अदालत में न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए 5 नामों की सिफारिश की

:   Modified Date:  December 13, 2022 / 10:43 PM IST, Published Date : December 13, 2022/10:43 pm IST

नयी दिल्ली, 13 दिसंबर (भाषा) प्रधान न्यायाधीश डी.वाई. चंद्रचूड़ की अगुवाई वाले उच्चतम न्यायालय के कॉलेजियम ने मंगलवार को शीर्ष अदालत के न्यायाधीशों के रूप में नियुक्ति के लिए केंद्र को उच्च न्यायालय के पांच न्यायाधीशों के नामों की सिफारिश की।

इनमें राजस्थान उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पंकज मिथल और पटना उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश संजय करोल का नाम शामिल है।

उच्चतम न्यायालय की वेबसाइट पर अपलोड की गई सिफारिश के मुताबिक, कॉलेजियम ने उच्चतम न्यायालय के न्यायाधीश के रूप में नियुक्ति के लिए मणिपुर उच्च न्यायालय के मुख्य न्यायाधीश पी.वी. संजय कुमार के नाम की भी सिफारिश की है।

इसके मुताबिक, कॉलेजियम ने पटना उच्च न्यायालय के न्यायाधीश अहसानुद्दीन अमानुल्लाह और इलाहाबाद उच्च न्यायालय के न्यायाधीश मनोज मिश्रा को शीर्ष अदालत के न्यायाधीश के रूप में पदोन्नत करने की सिफारिश भी की।

केंद्र द्वारा कॉलेजियम की सिफारिश स्वीकार किए जाने पर प्रधान न्यायाधीश सहित 34 न्यायाधीशों की स्वीकृत संख्या के मुकाबले शीर्ष अदालत में न्यायाधीशों की कुल संख्या बढ़कर 33 हो जाएगी।

कॉलेजियम ने झारखंड, जम्मू कश्मीर और लद्दाख तथा गुवाहाटी के उच्च न्यायालयों के मुख्य न्यायाधीशों के रूप में तीन उच्च न्यायालय के न्यायाधीशों की पदोन्नति की भी सिफारिश की।

उत्तराखंड उच्च न्यायालय के न्यायाधीश संजय कुमार मिश्रा को झारखंड उच्च न्यायालय भेजा गया है। वहीं, गुवाहाटी उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति एन. कोटेश्वर सिंह को जम्मू-कश्मीर एवं लद्दाख उच्च न्यायालय भेजा गया है।

केरल उच्च न्यायालय के न्यायमूर्ति के. विनोद चंद्रन गुवाहाटी उच्च न्यायालय के नए मुख्य न्यायाधीश होंगे।

भाषा शफीक प्रशांत

प्रशांत

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers