Supreme Court's new decision on abortion

गर्भपात को लेकर सुप्रीम कोर्ट का नया फैसला, महिलाओं के 50 साल के अधिकार को किया खत्म

अमेरिका में गर्भपात को लेकर सालों से चली आ रही बहस अब और तेज हो गई है। सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा है कि

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:41 PM IST, Published Date : June 25, 2022/10:45 am IST

अमेरिका। अमेरिका में गर्भपात को लेकर सालों से चली आ रही बहस अब और तेज हो गई है। गर्भपात को लेकर अमेरिकी नागरिक दो वर्गों में बंट गए है। एक तरह लोग गर्भपात को सही ठहरा रहे हैं, तो दूसरी तरफ लोगों का कहना है कि अनचाहे गर्भपात को दुनिया में लाना सही नहीं है। इस मुद्दे को लेकर एक बड़ी खबर सामने आई है। जिसमें अमेरिका के सुप्रीम कोर्ट ने एक बड़ा फैसला सुनाते हुए गर्भपात का संवैधानिक अधिकार खत्म कर दिया है।>>*IBC24 News Channel के WhatsApp  ग्रुप से जुड़ने के लिए Click करें*<<

 

ऐसा कर कोर्ट ने अपने ही पांच दशक पुराने उस ऐतिहासिक फैसले को बदल दिया है जहां पर महिलाओं को गर्भपात करवाने का कानूनी दर्जा दिया गया था। सुप्रीम कोर्ट ने अपने फैसले में कहा है कि संविधान गर्भपात का अधिकार नहीं देता है। हमारी तरफ से ‘रो बनाम वेड’ केस को खारिज कर दिया गया है।

यह भी पढ़ें :नहीं थम रहा महाराष्ट्र का सियासी बवाल, पुलिस कमिश्नर ने सभी थानों को रखा हाई अलर्ट मोड पर

गर्भपात को लेकर राज्य बनाएंगे अब अपने हिसाब से नियम

कोर्ट के आदेश में एक जगह लिखा है, “हम मानते हैं कि गर्भपात कराने का हक़ संविधान प्रदत्त नहीं है… और गर्भपात के नियमन को लेकर फ़ैसला लोगों और उनके चुने हुए प्रतिनिधियों के हाथों में होना चाहिए। लेकिन कोर्ट ने ये जरूर कहा है कि अमरीका के सभी राज्य गर्भपात को लेकर अपने नियम-कानून बना सकते हैं।
कोर्ट का ये फ़ैसला अमरीका में गर्भपात के हक़ को बदल देगा क्योंकि इसके बाद हर राज्य अब इसे लेकर अपने तरीके से नियम बना सकेगा। माना जा रहा है कि इसके बाद आधे से अधिक अमेरिकी राज्य गर्भपात क़ानून को लेकर नए प्रतिबंध लागू कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें :कोविड-19 के Rapid Test के लिए नागरिकों को देना होगा शुल्क, इस देश की सरकार ने लिया फैसला