Swiss Bank Account holder List

स्विस बैंक में इन नामी हस्तियों ने जमा कर रखे हैं अरबों रुपए, खाताधारकों की सूची जारी, अलर्ट मोड पर आयकर विभाग

Swiss Bank Account holder List : इन नामी हस्तियों ने जमा कर रखे हैं अरबों रुपए, खाताधारकों की सूची जारी, अलर्ट मोड पर आयकर विभाग

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:47 PM IST, Published Date : October 11, 2022/9:11 am IST

नई दिल्ली। Swiss Bank Account holder List :  स्विस बैंक ने एक बार फिर भारतीय खाताधारकों की लिस्ट जारी की है। जिसमें 101 देशों के साथ लगभग 34 लाख वित्तीय खातों की डिटेल दी है। दूसरी ओर लिस्ट जारी होते ही देश में फिर से हड़कंप मच गया है। वहीं आयकर विभाग अलर्ट हो गया है।

यह भी पढ़ें :  छत्तीसगढ़ के व्यक्ति को तेलंगाना में किया गया गिरफ्तार, नक्सलियों से जुड़े होने के का है आरोप

Swiss Bank Account holder List :  पीटीआई के मुताबिक, स्विस बैंक की ओर से भारत के साथ साझा की गई डिटेल के चौथे सेट में सैकड़ों फाइनेंशियल अकाउंट का पूरा लेखा-जोखा मौजूद है। इसमें कुछ व्यक्तियों, कॉरपोरेट्स और ट्रस्टों से जुड़े खाते शामिल हैं। रिपोर्ट की मानें तो इस एक्सचेंज के तहत 101 देशों के साथ करीब 34 लाख अकाउंट्स डिटेल्स शेयर की गई है। हालांकि यह नहीं बताया गया है कि इन खातों में ब्लैक मनी जमा हैं, लेकिन इसे लेकर शंका जाहिर किया गया है। वहीं चौथी लिस्ट जारी होने के बाद आयकर विभाग के अधिकारी अलर्ट हो गए हैं।

यह भी पढ़ें :  दक्षिण-पूर्व नाइजीरिया में बाढ़ के बीच नौका पलटी, 76 लोग लापता

1 लाख नए अकाउंट खुले

चौथी लिस्ट जारी होने के साथ ही बड़ा खुलासा यह हुआ है कि तेजी से स्विस बैंक्स में खाते खोले गए। एफटीए ने खातों की डिटेल्स साझा करते बताया कि स्विस बैंक्स में इस बार करीब 1 लाख नए अकाउंट्स खोले गए हैं। इनमें बड़ी संख्या में भारतीय खातों से जुड़ी डिटेल है। इनमें देश के बड़े संस्थानों, बिजनेस हाउसेस व व्यक्तियों से संबंधित है। डिटेल्स में पहचान, खाताधारक का नाम, पता,निवास के साथ ही अन्य वित्तीय जानकारियां मुहैया कराई गई हैं। इस खुलासे से अब देश में एक फिर यह मुद्दा गरमाने वाला है।

यह भी पढ़ें :  घर में गोलीबारी! एक ही परिवार के पांच लोगों की मौत, मचा हड़कंप

Swiss Bank Account holder List :  गौरतलब है कि भारत को सितंबर 2019 में AEOI के तहत स्विट्जरलैंड से खातों की डिटेल का पहला सेट मिला था। उस समय यह जानकारी पाने वाले देशों की संख्या 75 थी। वहीं बीते साल की बात करें तो भारत समेत 86 देशों के साथ डिटेल साझा की गई थी। अब चौथी ​लिस्ट जारी होने के बाद ये कहा जा रहा है कि स्विस बैंक जमा रकम मनी लॉन्ड्रिंग, टेरर फंडिंग की जांच के साथ ही टैक्स चोरी के अन्य मामलों की पड़ताल के लिए भी किया जा सकेगा। अब इनकम टैक्स डिपार्टमेंट इन खातों की निगरानी करेगा।

यह भी पढ़ें : आज का राशिफल : इन राशि वालों की चमकेगी किस्मत, नई नौकरी के साथ -साथ बन रहा प्रमोशन का योग…

पीटीआई के मुताबिक, फेडरल टैक्स एडमिनिस्ट्रेशन (FTA) ने सोमवार को स्विस बैंक्स की डिटेल्स 101 देशों को साझा करते हुए बताया कि इस बार 5 नए देशों को डाटा एक्सचेंज प्रोग्राम में शामिल किया गया है। इस बार अल्बानिया, ब्रुनेई दारुस्सलाम, नाइजीरिया, पेरू और तुर्की को भी उनके देश के लोगों द्वारा खोले गए अकाउंट्स के बारे में डिटेल्स दे दिए गए हैं।

और भी है बड़ी खबरें…