Tapan Kumar Deka became the new chief of Intelligence Bureau

Intelligence Bureau के नए प्रमुख बने तपन कुमार डेका, एक साल और बढ़ाया गया रॉ प्रमुख का कार्यकाल

Tapan Kumar Deka became new chief of Intelligence Bureau : भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के वरिष्ठ अधिकारी तपन कुमार डेका को Intelligence Bureau

Edited By :   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:20 PM IST, Published Date : June 24, 2022/7:00 pm IST

नई दिल्ली : Tapan Kumar Deka became new chief of Intelligence Bureau : भारतीय पुलिस सेवा (IPS) के वरिष्ठ अधिकारी तपन कुमार डेका को Intelligence Bureau का प्रमुख बनाया गया है। कार्मिक मंत्रालय की तरफ से शुक्रवार 24 जून को आदेश जारी कर दिया गया है। इस आदेश के मुताबिक तपन कुमार डेका मौजूदा चीफ अरविंद कुमार की जगह लेंगे। मौजूदा Intelligence Bureau प्रमुख का विस्तारित कार्यकाल 30 जून को समाप्त हो रहा है। इसके साथ ही रॉ चीफ सामंत कुमार गोयल को एक बार फिर एक साल का सेवा विस्तार दिया गया है।

यह भी पढ़े : नहीं सह पाई परीक्षा में फेल होने का दर्द, छात्रा ने उठाया ये बड़ा कदम… 

कार्मिक मंत्रालय ने जारी किया आदेश

Tapan Kumar Deka became new chief of Intelligence Bureau :  कार्मिक मंत्रालय द्वारा जारी आदेश के मुताबिक, डेका फिलहाल आईबी की अभियान शाखा की जिम्मेदारी संभाल रहे हैं। वह दो साल के लिए Intelligence Bureau के प्रमुख नियुक्त किये गये हैं। वह हिमाचल प्रदेश कैडर के 1988 बैच के आईपीएस अधिकारी हैं। मंत्रालय ने एक अन्य आदेश में कहा कि गुप्तचर एजेंसी अनुसंधान और विश्लेषण विंग का नेतृत्व कर रहे सामंत गोयल का कार्यकाल और एक साल के लिए बढ़ा दिया गया है। इसके पहले केंद्र सरकार ने नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी के प्रमुख के पद पर पंजाब काडर के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी दिनकर गुप्ता की तैनाती की थी।

यह भी पढ़े : शमशेरा के डायरेक्टर और प्रोड्यूसर के सामने रणबीर ने कही ऐसी बात, सुनकर खड़े हो गए मेकर्स के कान… 

मौजूदा IB चीफ को दो बार दिया जा चुका है सेवा विस्तार

Tapan Kumar Deka became new chief of Intelligence Bureau :  केंद्र सरकार के एक आला अधिकारी ने बताया कि वर्तमान खुफिया ब्यूरो प्रमुख अरविंद कुमार जोकि 1984 बैच के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी हैं। उनका कार्यकाल 30 जून को समाप्त हो रहा था। इसके पहले उन्हें दो बार सेवा विस्तार दिया जा चुका था। सूत्रों का कहना है कि इस बार अरविंद कुमार ने अपना सेवा विस्तार न दिए जाने में दिलचस्पी जाहिर की थी। गौरतलब है कि उच्चतम पदों पर लगातार सेवा विस्तार होने से उसके नीचे के अधिकारियों में खासी नाराजगी जाहिर की जा चुकी है।

यह भी पढ़े : जल्द संन्यास का ऐलान कर सकते है ये धाकड़ बल्लेबाज, कप्तान रोहित ने बंद कर दिए वापसी के सभी दरवाजे 

Tapan Kumar Deka became new chief of Intelligence Bureau :  केंद्र सरकार ने निर्णय लेते हुए खुफिया ब्यूरो में तैनात विशेष निदेशक और 1988 बैच के हिमाचल प्रदेश काडर के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी तपन कुमार डेका को खुफिया ब्यूरो का प्रमुख तैनात किए जाने के आदेश जारी कर दिए हैं। उन्हें 2 साल के लिए इस पद पर तैनाती दी गई है यानी तपन कुमार डेका खुफिया ब्यूरो प्रमुख के पद पर 1 जुलाई 2022 से 1 जुलाई 2024 तक तैनात रहेंगे। केंद्र सरकार का यह रुख एक दिन पहले ही पता चल गया था जब खुफिया ब्यूरो में तैनात विशेष निदेशक स्वागत दास को जो 1987 बैच के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी हैं उन्हें आईबी से हटाकर केंद्रीय गृह मंत्रालय में विशेष सचिव आंतरिक सुरक्षा के पद पर तैनाती दी गई थी।

यह भी पढ़े : नितिन गडकरी के इस बयान से कार और बाइक कंपनी की बढ़ सकती है मुश्किलें, मार्केट में बने रहने के लिए करना होगा ये काम… 

रॉ प्रमुख सामंत कुमार गोयल को एक बार फिर मिला 1 साल का सेवा विस्तार

Tapan Kumar Deka became new chief of Intelligence Bureau :  केंद्र सरकार के नए आदेशों के मुताबिक रॉ प्रमुख सामंत कुमार गोयल को एक बार फिर 1 साल का सेवा विस्तार दिया गया है। इसके पहले भी उन्हें इस पद पर सेवा विस्तार दिया जा चुका है। सामंत कुमार गोयल अब इस पद पर अगले 1 साल तक तैनात रह सकेंगे। इसके पहले यह चर्चा थी कि वे संभवत डिप्टी नेशनल सिक्योरिटी एडवाइजर के पद पर भेजे जा सकते हैं।

यह भी पढ़े :

लंबे समय से खाली पड़े नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी प्रमुख के पद पर हुई नियुक्ति

केंद्र सरकार ने काफी लंबे समय से खाली पड़े नेशनल इन्वेस्टिगेशन एजेंसी प्रमुख के पद को भी भर दिया है। इस पद पर पंजाब काडर के वरिष्ठ आईपीएस अधिकारी दिनकर गुप्ता को तैनाती दी गई है। यह पद पिछले लंबे समय से खाली चला रहा था। इस पद का अतिरिक्त कार्यभार सीआरपीएफ के महानिदेशक देख रहे थे।

read more: आईबीसी24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

 
Flowers