Heat Wave: गर्मी ने बढ़ाई बेचैनी, दिन के बाद अब रात में भी तप रहा प्रदेश, 47 डिग्री प​हुंचा तापमान... | Heat wave in the state

Heat Wave: गर्मी ने बढ़ाई बेचैनी, दिन के बाद अब रात में भी तप रहा प्रदेश, 47 डिग्री प​हुंचा तापमान…

Heat wave in the state: गर्मी ने बढ़ाई बेचैनी, दिन के बाद अब रात में भी तप रहा प्रदेश, 47 डिग्री प​हुंचा तापमान...

Edited By :   Modified Date:  May 22, 2024 / 02:20 PM IST, Published Date : May 22, 2024/2:14 pm IST

Heat wave in the state: जयपुर। राजस्थान में गर्मी अब दिन के साथ-साथ रात में भी सितम बरसा रही है जहां राजधानी जयपुर में बीती मंगलवार रात पारा 32.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। सीमावर्ती जैसलमेर में यह 34.0 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। मौसम केंद्र जयपुर ने आगामी दो-तीन दिन में तापमान और बढ़ने की संभावना के साथ-साथ राज्य के अधिकांश स्थानों पर तेज गर्म हवाएं चलने की चेतावनी जारी की है। भीषण गर्मी के बीच राज्य में चिकित्सा व पेयजल विभाग के कर्मचारियों की छुट्टियां रद्द कर दी गई हैं और उन्हें मुख्यालय पर ही रहने को कहा गया है।

Read more: Road Accident: बड़ा हादसा, ट्रक की टक्कर से ऑटो रिक्शा के उड़े परखच्चे, 3 की मौत, छह अन्य घायल 

मौसम केंद्र के अनुसार बीते चौबीस घंटे में राजधानी जयपुर में अधिकतम व न्यूनतम तापमान क्रमश: 44.9 डिग्री व 32.9 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। राज्य में पड़ रही गर्मी का अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बीती रात जैसलमेर में तापमान 34.0 डिग्री सेल्सियस, फलौदी में 33.8 डिग्री सेल्सियस, बाड़मेर व फतेहपुर में 32.6 डिग्री सेल्सियस और कोटा में 32 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया। इस दौरान सर्वाधिक तापमान पिलानी में 47.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया।

सामान्य तौर पर राजस्थान के कुछ हिस्सों में दिन में गर्मी के बाद रात में तापमान कम रहता है। मौसम केंद्र के अनुसार आगामी कुछ दिन में अधिकतम तापमान में दो डिग्री सेल्सियस और बढ़ोतरी होने की संभावना है। अधिकारियों के अनुसार आगामी दो दिन राज्य के अधिकांश स्थानों पर ‘हीटवेव’ व कहीं-कहीं तीव्र हीटवेव चलने की संभावना है। वहीं 23-24 मई के दौरान जोधपुर, बीकानेर, जयपुर, कोटा व भरतपुर संभाग के कुछ भागों में अधिकतम तापमान 45-48 डिग्री सेल्सियस दर्ज होने व तेज लू चलने का पूर्वानुमान है।

Read more: PM Modi Speech in Basti: ‘ये लोग राम मंदिर पर बाबरी ताला लगाने का सपना देख रहे हैं’, बस्ती में PM मोदी ने भरी हुंकार…

Heat wave in the state: मौसम विभाग के अनुसार इसी तरह रात का तापमान भी बढ़ेगा और आगामी 4-5 दिन राज्य के कुछ भागों में न्यूनतम तापमान भी औसत से 2-5 डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज होने व कहीं-कहीं उष्ण रात्रि दर्ज होने की संभावना है। बढ़ती गर्मी के बीच सभी चिकित्सा कर्मियों के अवकाश निरस्त कर दिए गए हैं और उन्हें मुख्यालय पर ही रहने को आदेशित किया गया है। विभाग ने राज्य में तेज लू चलने से लू—तापघात की आशंका को देखते हुए यह कदम उठाया है। वहीं जन स्वास्थ्य अभियांत्रिकी विभाग ने भी पेयजल की निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित करने एवं पेयजल के प्रभावी प्रबन्धन हेतु सभी फील्ड अधिकारी एवं कर्मचारियों को मुख्यालय पर ही उपस्थित रहने के निर्देश दिए हैं। आधिकारिक बयान के अनुसार सभी अधिकारियों एवं कार्मिकों के अवकाश निरस्त कर दिए गए हैं।

 

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए हमारे फेसबुक फेज को भी फॉलो करें

IBC24 की अन्य बड़ी खबरों के लिए यहां क्लिक करें

Follow the IBC24 News channel on WhatsApp

 
Flowers