Kisan Andolan Updates

Kisan Andolan Updates: शंभू के बाद खनौरी सीमा पर तनाव, पुलिस के आंसू गैस के जवाब में किसानों ने मिर्च पाउडर डालकर जलाई पराली

Kisan Andolan Updates: शंभू के बाद खनौरी सीमा पर तनाव, पुलिस के आंसू गैस के जवाब में किसानों ने मिर्च पाउडर डालकर जलाई पराली

Edited By :   Modified Date:  February 21, 2024 / 08:33 PM IST, Published Date : February 21, 2024/8:33 pm IST

नई दिल्ली: Kisan Andolan Updates एक तरफ देश में लोकसभा चुनाव की तैयारियां चल रही हैं, तो दूसरी तरफ किसानों का आंदोलन कम होने का नाम नहीं ले रहा है। किसानों की सरकार के साथ चार बार वार्ता हो चुकी है, जिसके बाद भी को हल नहीं निकला। चौथे दौर की वार्ता असफल होने के बाद अब किसानों ने दिल्ली में दाखिल होने के लिए कमर कस ली है।

Read More: Pradosh Vrat 2024 Bhog: प्रदोष व्रत के दिन महादेव को लगाएं इन चीजों का भोग, दूर होंगे सारे कष्ट, मिलेगा भोले बाबा का आशीर्वाद 

Kisan Andolan Updates किसान अब ​दिल्ली में घुसने की कोशिश में है। इसी बीच आज एक बार फिर पुलिस और किसानों के बीच झड़प हो गई। जींद के दातासिंह वाला बॉर्डर पुलिस और किसानों के बीच झड़प के दौरान गोली मौत हो गई। इसके अलावा 20 से ज्यादा किसान घायल हो गए हैं। वहीं कई किसानों को पुलिस गिरफ्तार कर ली है। काफी देर तक किसानों पर पुलिस ने लाठीचार्ज किया। वहीं पंजाब को हरियाणा से जोड़ने वाले खनौरी बॉर्डर के पास हजारों की तादाद में पराली के ढेर लगाए गए हैं। किसान खेतों से पराली निकालकर उनमें मिर्च पाउडर डालकर खनौरी बॉर्डर के पास जला रहे हैं। ऐसे में हवा का बहाव हरियाणा की तरफ होने से ये धुंआ सुरक्षाकर्मियों के लिए जी का जंजाल बन चुका है।

वहीं हरियाणा पुलिस किसान की मौत को अफवाह बताई है। हरियाणा पुलिस ने कहा कि अभी तक की प्राप्त जानकारी के अनुसार आज #किसानआंदोलन में किसी भी किसान की मृत्यु नहीं हुई है। यह मात्र एक अफवाह है। दाता सिंह-खनोरी बॉर्डर पर दो पुलिसकर्मियों तथा एक प्रदर्शनकारी के घायल होने की सूचना है जो उपचाराधीन है।

Read More: 12th Class Exam: एक परीक्षार्थी के लिए तैनात रही 8 कर्मचारियों की टीम, जानें ऐसा क्या हुआ कि छात्रा को अकेले देना पड़ा एग्जाम

12 पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल

हरियाणा पुलिस की एक वरिष्ठ अधिकारी ने बताया कि इस पराली में मिर्च पाउडर डालकर जलाने की वजह से जहरीली धुएं से पुलिस के साथ-साथ आसपास के लोग भी परेशान हैं। किसानों के हमले में लगभग 12 पुलिसकर्मी गंभीर रूप से घायल हो गए हैं। हमारी प्रदर्शनकारियों से शांति बनाए रखने की अपील की।

काफी किसान खेतों के रास्ते से बॉर्डर को पार करने की तैयारी कर रहे थे, जिस पर पुलिस ने लाठीचार्ज कर दिया। जिस किसान की मौत हुई है, वह खनौरी का बताया जा रहा है। फिलहाल उसके बारे में और कोई जानकारी हासिल नहीं हुई है। पुलिस लगातार आंसू गैस के गोले दाग रही है और लाठीचार्ज किया जा रहा है। पुलिस तथा किसानों के बीच लगातार टकराव जारी है। किसान जेसीबी के माध्यम से बॉर्डर पर लगे अवरोधक को हटाने की कोशिश कर रहे हैं।

किसान नेता का दावा है कि बठिंडा के बल्लो गांव के 21 वर्षीय किसान शुभकरण सिंह की मौत हो गई। खन्नौरी बॉर्डर से तीन घायलों को पटियाला के राजेंद्र अस्पताल ले जाया गया, जहां उनमें से एक को मृत घोषित कर दिया गया।

 

 
Flowers