TET paper leak case: UP STF arrests owner of printing press

TET Paper Leak Case: STF का एक्शन, प्रिंटिंग प्रेस का मालिक गिरफ्तार

TET paper leak case: UP STF arrests owner of printing press टीईटी पेपर लीक मामला: उप्र एसटीएफ ने प्रिंटिंग प्रेस के मालिक को गिरफ्तार किया

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 08:38 PM IST, Published Date : November 30, 2021/3:17 pm IST

नोएडा, 30 नवंबर (भाषा) उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा-2021 (यूपीटीईटी 2021) के पेपर लीक होने के मामले में उत्तर प्रदेश एसटीएफ (नोएडा इकाई) ने दिल्ली स्थित एक प्रिंटिंग प्रेस के मालिक को गिरफ्तार किया है। इस मामले में थाना सूरजपुर में एसटीएफ के द्वारा विभिन्न प्रिंटिंग प्रेस के मालिकों के खिलाफ गैंगस्टर ऐक्ट के तहत मामला दर्ज कराया गया है।

पढ़ें- 600 से ज्यादा लापता लोगों को परिजनों से मिलवाया, इस ASI की हो रही तारीफ

उत्तर प्रदेश विशेष कार्य बल (एसटीएफ) की नोएडा इकाई के पुलिस अधीक्षक (एसपी) राजकुमार मिश्रा ने बताया कि 28 नवंबर 2021 को उत्तर प्रदेश शिक्षक पात्रता परीक्षा होनी थी। परीक्षा वाले दिन प्रश्न पत्र सोशल मीडिया पर आ गया।

पढ़ें- कोरोना वैक्सीन के बूस्टर डोज पर 15 दिन में नीति ला सकती है सरकार, कोरोना के नए वैरिएंट को लेकर तैयारी

उन्होंने बताया कि इस मामले में त्वरित कार्रवाई करते हुए उत्तर प्रदेश सरकार ने परीक्षा रद्द कर दी, तथा पेपर लीक करवाने में शामिल कई लोगों को उत्तर प्रदेश में विभिन्न जगहों से गिरफ्तार किया गया।

पढ़ें- बिना मास्क और सोशल डिस्टेंसिंग पर सख्ती, देना होगा इतना जुर्माना.. निगम की टीम करेगी कार्रवाई

उन्होंने बताया कि इस मामले की जांच कर रही एसटीएफ ने टीईटी परीक्षा के दिल्ली में पेपर छापने वाली प्रिंटिंग प्रेस के मालिक राय अनूप प्रसाद को मंगलवार को गिरफ्तार किया है। वह मूल रूप से गोरखपुर के निवासी हैं। मिश्रा ने बताया कि प्रसाद की दिल्ली के ओखला में प्रिंटिंग प्रेस है।

पढ़ें- बारबाडोस अंग्रेजों की गुलामी से 400 साल बाद आजाद, क्वीन एलिजाबेथ का शासन खत्म, नए राष्ट्रपति की नियुक्ति

उन्होंने बताया कि जांच में पता चला है कि कोलकाता, नोएडा, दिल्ली में स्थित विभिन्न प्रिंटिंग प्रेस में टीईटी की परीक्षा के प्रश्न पत्र छपवाए गए थे। इस मामले में एसटीएफ की तरफ से पांच प्रिंटिंग प्रेस के संचालकों के खिलाफ थाना सूरजपुर में गैंगस्टर ऐक्ट के तहत मामला दर्ज हुआ है।