बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने दबाव के मंगलवार तक कम तीव्रता वाले चक्रवात में तब्दील होने की संभावना |

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने दबाव के मंगलवार तक कम तीव्रता वाले चक्रवात में तब्दील होने की संभावना

बंगाल की खाड़ी के ऊपर बने दबाव के मंगलवार तक कम तीव्रता वाले चक्रवात में तब्दील होने की संभावना

:   Modified Date:  October 22, 2023 / 06:03 PM IST, Published Date : October 22, 2023/6:03 pm IST

भुवनेश्वर, 22 अक्टूबर (भाषा) बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना दबाव 24 अक्टूबर तक कम तीव्रता वाले चक्रवाती तूफान में तब्दील हो सकता है। यह जानकारी भारत मौसम विज्ञान विभाग (आईएमडी) ने रविवार को दी।

आईएमडी ने एक बुलेटिन में कहा कि यह दबाव ओडिशा के पारादीप से लगभग 610 किलोमीटर दक्षिण में स्थित है।

इसमें कहा गया है, ‘‘इसके अगले 24 घंटे में गहरे दबाव में तब्दील होने की संभावना है। यह उसके अगले 12 घंटे में उत्तर-पश्चिम की ओर बढ़ेगा और फिर अगले तीन दिनों में बांग्लादेश-पश्चिम बंगाल तटों की ओर बढ़ेगा।’’

क्षेत्रीय मौसम विज्ञान केंद्र के मौसम वैज्ञानिक उमाशंकर दास ने ‘पीटीआई-भाषा’ को बताया, ‘‘हालांकि एक चक्रवाती तूफान बनने की आशंका है, लेकिन इसके बहुत कमजोर रहने की संभावना है। इसका ओडिशा पर मामूली प्रभाव पड़ेगा, जिससे हल्की से मध्यम स्तर की बारिश होगी। समुद्र में यह राज्य के तट से लगभग 200 किलोमीटर दूर होगा।’’

दास ने कहा कि मछुआरों को 25 अक्टूबर तक समुद्र में न जाने की चेतावनी दी गई है। उन्होंने कहा कि आईएमडी ने किसानों को तैयार धान की फसल 23 अक्टूबर तक काटने की सलाह दी गई है, क्योंकि तटीय ओडिशा के कुछ हिस्सों में हल्की से मध्यम बारिश हो सकती है।

इसके प्रभाव से 23 अक्टूबर को तटीय ओडिशा में कुछ स्थानों पर और 24-25 अक्टूबर को कई स्थानों पर हल्की से मध्यम स्तर की वर्षा होने की संभावना है।

भाषा अमित सुरेश

सुरेश

 

(इस खबर को IBC24 टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)

Flowers