The flame of 'Amar Jawan Jyoti' will burn at the National War Memorial

अब इंडिया गेट पर नहीं नेशनल वॉर मेमोरियल पर जलेगी ‘अमर जवान ज्योति’ की लौ, कल होगा विलय

The flame of 'Amar Jawan Jyoti' will burn at the National War Memorial

:   Modified Date:  November 29, 2022 / 07:50 PM IST, Published Date : January 20, 2022/9:19 pm IST

नयी दिल्लीः राष्ट्रीय राजधानी में इंडिया गेट पर पिछले 50 साल से जल रही अमर जवान ज्योति का शुक्रवार को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जल रही लौ में विलय किया जाएगा। सेना के अधिकारियों ने बृहस्पतिवार को यह जानकारी दी।

Read more : स्कूली छात्रों के लिए खुशखबरी, यू-ट्यूब पर मिलेगी सभी विषयों की पाठ्य सामग्री, SCERT ने बनाया चैनल 

अमर जवान ज्योति की स्थापना उन भारतीय सैनिकों की याद में की गई थी जोकि 1971 के भारत-पाक युद्ध में शहीद हुए थे। इस युद्ध में भारत की विजय हुई थी और बांग्लादेश का गठन हुआ था। तत्कालीन प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी ने 26 जनवरी 1972 को इसका उद्घाटन किया था।

Read more :  शुक्रवार दोपहर 2 बजे से रहेगा टोटल लॉकडाउन, सिर्फ जरूरी सेवाओं को मिलेगी छूट, यहां प्रशासन ने जारी किया आदेश

सेना के अधिकारियों ने बताया कि अमर जवान ज्योति का शुक्रवार दोपहर को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक पर जल रही लौ में विलय किया जाएगा जोकि इंडिया गेट के दूसरी तरफ केवल 400 मीटर की दूरी पर स्थित है।

Read more :  घर से बाहर गई पत्नी को पति के पैंट पर कुंडी लगाकर जड़ दिया ताला, यकीन न हो तो देखिए ये वीडियो, जानिए क्या है माजरा?

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 25 फरवरी 2019 को राष्ट्रीय युद्ध स्मारक का उद्घाटन किया था, जहां 25,942 सैनिकों के नाम स्वर्ण अक्षरों में लिखे गए हैं।

 

 
Flowers